IPL स्पेशल - चलिए मिलवाते है आपको IPL टीम्स के मालिकों से
IPL स्पेशल - चलिए मिलवाते है आपको IPL टीम्स के मालिकों से
Share:

IPL 2017 Special : जल्द ही आईपीएल का रोमक अपने चरम पर होगा. 4 अप्रैल से शुरू होने वाले इस क्रिकेट के महाकुम्भ में देसी-विदेशी खिलाडियों का जमघट लगेगा. ग्लैमर, पैसे और विकेट के रोमांच से भरे इस क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए लगभग सभी तैयारियां की जा चुकी है. इस क्रिकेट टूर्नामेंट में आईपीएल फ्रैंचाइज़ी की टीमें हिस्सा लेती है. जिनके मालिक देश के नामी गिरामी लोग है. इनमे से ज्यादातर आईपीएल टीमो के पीछे देश के कुछ सबसे बड़े ब्रांड है. इसी सिलसिले में आईये आपको मिलवाते है.

आईपीएल टीमो के मालिक से, इनमे से कुछ लोगो ने पार्टनरशिप कर आईपीएल टीम खरीदी है. शाहरुख़ खान ने भी अपनी टीम KKR की ओनरशिप में जूही चावल के पति को पार्टनर बनाया है.

Mumbai Indians Team Owners : Reliance Industries

देश के सबसे बड़े टेलीकॉम ब्रान रिलायंस मुम्बई इंडियंस का मालिक है. इस टीम से सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग जैसे महान खिलाडी खेल चुकी है. रिलायन्स के चेयरमेन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी मुम्बई इंडियंस के हर मैच में क्रिकेट ग्राउंड पर अपनी टीम को सपोर्ट करने पहुचती है. यहाँ उनके साथ बेटे अनंत और आकाश अंबानी भी मौजूद रहते थे. नीता अंबानी अपनी टीम को सपोर्ट करने के अलावा दूसरी चीज़ों पर भी नज़र रखती है.

Rising Pune Supergiants Team Owner : Sanjiv Goenka

इस नयी आईपीएल टीम के मालिक है 'New Rising' के चेयरमेन संजीव गोयनका, Rising Pune Supergiants ने आईपीएल में एंट्री गुजरात लायंस के साथ ली थी. जब CSK और राजस्थान रॉयल को क्रिकेट बेटिंग के चलते बैन कर दिया गया था. Rising Pune Supergiants आईपीएल की सबसे मजबूत टीम में से एक है. इस टीम को पूर्व CSK कोच स्टीफेन फ्लेमिंग ट्रैन कर रहे है. और इस टीम की काम पूर्व CSK कप्तान MS धोनी के हाथो में है. ऐसे में Rising Pune Supergiants को आईपीएल के इस सीजन की सबसे मजबूत टीमो में से एक माना जा रहा है.

Gujarat Lions Team Owner : Keshav Bansal (Intex Technologies)

इंटेक्स टेक्नोलॉजीज के डायरेक्टर केशव बंसल सबसे युवा आईपीएल टीम मालिक है. गुजरात के राजकोट बेस्ड इस बिज़नेस की उम्र केवल 26 साल है. इस युवा बिज़नेसमें ने अपने इस नयी जोशीली युवा टीम की कमान सुरेश रैना को सौंपी, जो पहले बार किसी आईपीएल टीम की कप्तानी कर रहे है. वही इस टीम के कोच ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ब्रैड हौज है. वह भी पहली बार किसी टीम को कोचिंग दे रहे है.

Delhi Daredevils Team Owner : GMR Group

दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम आईपीएल की सबसे फेवरेट टीमो में से एक रही है. 2008 में इस टीम को GMR Group ने ख़रीदा था. G.M Rao इस ग्रुप के मालिक है. जिसका हेडक्वार्टर बैंगलोर में स्थित है. G M Rao के बेटे किरण गाँधी गुजरात लायंस के मैच के दौरान अक्सर अपनी टीम को सपोर्ट करते देखी जा सकते है. इस टीम की कप्तानी पूर्व भारतीय गेंदबाज ज़हीर खान को सौंपी गयी है. वही राहुल द्रविड़ इस टीम के मेंटर है और टीम के कोच की जिम्मेदारी Paddy Upton को सौंपी गयी है.

Kings XI Punjab Team Owner : Preity Zinta, Ness Wadia, Mohit Burman, Karan Paul

इस आईपीएल टीम को बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीटी जिंटा, बिज़नेसमैन नेस वाडिया, मोहित बर्मन और करण पॉल ने संयुक्त रूप से ख़रीदा है. प्रीटी जिंटा किंग्स इलेवन पंजाब का ब्रांड फेस है. उन्हें पंजाब के हर मैच में मैदान में अपनी टीम को गर्मजोशी के साथ सपोर्ट करते देखा जा सकता है. टीम ने इस बार डेविड मिलर को कप्तानी सौंपी है. वही कोच की जिम्मेदारी संजर बंगर पर होगी.

Sunrisers Hyderabad Team Owner : Kalanithi Maran, Sun TV Network

भारत के सबसे बड़े टेलीविज़न नेटवर्क Sun TV network के मालिक कलानिथि मरण सनराइज़र्स हैदराबाद के भी मालिक है. टीम की कमान डेविड वार्नर के पास है. वही टीम के कोख की जिम्मेदारी टॉम मूडी को सौंपी गयी है. इस बार ऐं काफी मजबूत नज़र आ रही है. टीम में इस बार आशीष नेहरा और युवराज सिंह जैसे दिग्गज भारतीय सितारों को शामिल किया गया है. वही पूर्व भारतीय खिलाडी VVS लष्मण को टीम का मेंटर बनाया गया है.

Royal Challengers Bangalore Team Owner :United Spirits Limited

RCB के मालिक पर असमंजस है. टीम के मालिक के तौर पर United Spirits Limited (USL) को देखा जाता है. जिसके चेयरमेन और नॉन-एग्जीक्यूटिव अफसर बैंको से करोडो रूपए क़र्ज़ लेकर विदेश भाग गए विजय माल्या है. हालाँकि उन्होंने हाल ही में अपने इस पद से इस्तीफा दे दिया है. आईपीएल की इस सबसे मजबूत टीम को नेतृत्व भारतीय कप्तान विराट कोहली करेंगे. वही टीम की कोचिंग की ज़िम्मेदारी डेनियल विटोरी के हाथो में है.

Kolkata Knight Riders Team Owner : Shahrukh Khan and Jay Mehta

KKR के मालिक का नाम हमे शायद आपको बताने की ज़रूरत नहीं है. सभी जानते है की KKR के मालिक बॉलीवुड किंग शाहरुख़ खान है. हालाँकि वह अकेले इस टीम के मालिक नहीं है. टीम में जूही चावला के पति जय मेहता की भी हिस्सेदारी है. कलकत्ता में स्थित ईडन गार्डन KKR का होम ग्राउंड है. KKR की कप्तानी गौतम गंभीर के पास है. उनकी कप्तानी में KKR आईपीएल ख़िताब भी अपने नाम कर चुकी है. KKR आईपीएल की सबसे मजबूत टीमो में से एक है.

ऐसी ही अन्य ख़बरों के लिए लिंक्स पर क्लिक करें:-

आईपीएल फैक्ट्स : IPL के सबसे तेज़ Top 10 शतक

ये है आईपीएल इतिहास के 7 सबसे बड़े विवाद

आईपीएल फैक्ट्स : ये है आईपीएल इतिहास के 11 सबसे महंगे प्लेयर

Photos : कभी पाकिस्तानी खिलाड़ी भी थे आईपीएल का हिस्सा

Vivo IPL 2017 से जुडी ताजा खबरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -