UPSC में  20 मार्च को होने वाले इंटरव्यू के लिए रखें इन 5 बातों का विशेष ध्यान
UPSC में 20 मार्च को होने वाले इंटरव्यू के लिए रखें इन 5 बातों का विशेष ध्यान
Share:

जो उम्मीदवार यूपीएससी मेंस एग्जामिनेशन पास कर चुके हैं और 20 मार्च को होने वाले पर्सनेलिटी टेस्ट की तैयारी में लगे हुए है,तो उनकी अच्छी सफलता के लिए कुछ ऐसी बातो का विशेष ध्यान रखना होगा जिनकी मदद से वे अच्छी सफलता के साथ अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है. जैसा की आप जानते ही है की UPSC सिविल सर्विस इंटरव्यू मेरिट लिस्ट में फाइनल रैंक डिसाइड करता है. बता दें कि UPSC एग्जाम में 2300 नंबर में से 300 नंबर पर्सनेलिटी टेस्ट के होते हैं. इसलिए यह आपके लिए काफी मायने रखते हैं.

 यूपीएससी सिविल सर्विस इंटरव्यू के लिए रखें कुछ ऐसी बातों का ध्यान -

मॉक इंटरव्यू से करें तैयारी- इंटरव्यू में सफलता इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि आपने फाइनल इंटरव्यू में बैठने से पहले मॉक इंटरव्यू कितने दिए हैं. यूपीएससी इंटरव्यू के लिए जाने से पहले कम से कम 3 से 4 मॉक इंटरव्यू से तैयारी कर ले. जिससे आपकी तैयारी बेहतर हो सके.

अपने DAF को ठीक तरह से पढ़ें- यूपीएससी इंटरव्यू में ज्यादातर सवाल डीटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (डीएएफ) पर आधारित होते हैं इसलिए अपने डीएएफ को अच्छी तरह पढ़ लें और इसी में से सवालों की तैयारी करें. जैसे एजुकेशन, हॉबीज, पिछला वर्क एक्सपीरियंस आदि जैसे सवालों को तैयार कर लें. 

अपने बॉडी लैंग्वेज को सुधारें-अपने बॉडी पोश्चर, बॉडी लैंग्वेज और लुक को सुधारें, क्योंकि इंटरव्यू में इन चीजों पर खासा ध्यान दिया जाता है. इंटरव्यू के दौरान शांत रहें, इंटरव्यू लेने वाले शख्स से आई कॉन्टेक्ट बनाएं, पैनल मेंबर्स की बातों को ध्यान से सुनें और अटेंटिव रहें.

करेंट अफेयर्स की जानकारी रखें और अखबार पढ़ें- करेंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें. इलेक्शन, सरकार की पॉलिसी, करेंट अफेयर्स आदि के बारे में जानकारी रखें. इकोनॉमिक सर्वे और योजनाओं आदि के बारे में जानकारी रखें. पिछले एक महीने के करेंट अफेयर्स के बारे में आपको जानकारी जरूर होनी चाहिए.

CBSE बोर्ड परीक्षा-केमिस्ट्री जैसे अन्य सब्जेक्ट में 90 से अधिक अंक लाना चाहते है- तो कुछ ऐसा करें

अब बच्चों की सालभर की पढाई के रिवीजन के लिए याद रखना होगा कुछ ऐसी बातों को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -