मैं मजदूर मुझे देवों की बस्ती से क्या!
मैं मजदूर मुझे देवों की बस्ती से क्या!
Share:

कभी आपने गौर किया है कि आपके घर में या फिर आपके घर के आसपास कोई निर्माण कार्य हो रहा हो और तेज धूप होने के बाद भी कुछ मेहनतकश लोग गेती फावड़े, कुदाली और तगारी से जमीन पर गड्ढा कर रहे होंगे। कुछ लोग सीमेंट को रेती में मिलाने का कार्य कर रहे होंगे और कुछ लोग ईंटे उछालकर एक दूसरे को दे रहे होंगे। इन सभी के बीच हंसी ठिठौली होती रहती है और ये अपना कार्य करते रहते हैं तेज धूप के बाद भी इनके पास समय नहीं है कि ये बैठ सकें।

इन्हें किसी एयर कंडीशंड रूम की हवा की चाह नहीं है। ये तो धूप में ही खड़े रहकर अपना कार्य करते हैं। ये जिस घर को बनाने का कार्य करते हैं उसमें वे बड़ा जतन करते हैं। अपना काम बहुत ही कुशलता के साथ करते हैं दिनभर के काम के बाद इनके परिधान मिट्टी से सने हो जाते हैं तो कहीं सीमेंट ही परिधानों पर लग जाता है। शाम के समय सुकून के साथ ये अपना काम कर हाथ और पैर धोकर घर चले जाते हैं घर जाने पर भी इनके चेहरे पर खुशी होती है एक प्रसन्नता होती है।

ये मुस्कुराते रहते हैं। ऐसा लगता है कि ये अपने जीवन से संतुष्ट हैं। उन्हें चाह नहीं है कि वे आपके घर में बैठकर कुछ देर आराम कर लें या आपके दिए हुए पकवानों का स्वाद चख लें। वे तो दिनभर जो काम करते हैं उससे तेल, नमक, मिर्च खरीदकर आटा खरीदकर अपने लिए भोजन पकाते हैं और अगले दिन फिर चले आते हैं। यही उनका जीवन है। मगर उनके जीवन में असंतुष्टि का भाव कतई नहीं है। हालांकि स्वाधीनता के बाद से वर्ष 2017 तक के दौर में मजदूरों के उत्थान के लिए बहुत कुछ किया गया।

इसी का परिणाम है कि अब मजदूरों को लेकर न्यूनतम मजदूरी की बात तय हो गई है। यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इनके कौशल उन्नयन और गांवों इन्हें कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने व रोजगार बढ़ाने के लिए इन्हें राजमिस्त्री के तौर पर सम्मान प्रदान करना बेहद सुखद है। इन सभी बातों से लगता है कि आने वाला समय इनके लिए बहुत बेहतर हो सकता है। मगर इन सभी से अलग वे अपना काम जारी रखे हुए हैं आखिर ठीक ही कहा गया है मैं मजदूर मुझे देवों की बस्ती से क्या।

विश्व मजदूर दिवस पर PM नरेंद्र मोदी ने किया ट्विट

कैसे हुई अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस की शुरूआत

8 जून को ब्रिटेन में होंगे आम चुनाव

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -