News Trending

जम्मू श्रीनगर की यात्रा में बचेगा ढाई घंटे का समय, सुरंग का शुभारंभ करेंगे PM मोदी

Mar 19 2017 10:18 AM

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में देश की सबसे बड़ी सुरंग बनकर तैयार हुई है। हालांकि इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। इस सुरंग के बनने के बाद यातायात सुगम हो जाएगा। दरअसल यह सुरंग जम्मू से श्रीनगर की यात्रा में ढाई घंटे के समय को कम करेगी। 9.2 किलोमीटर की सुरंग बनाने में काफी समय लगा लेकिन इसके बनने के बाद यातायात में सुगमता का अनुभव यात्रियों को होगा। यह विश्वस्तरीय सुरंग होगी। सुरंग का पहला ट्रायल रन 9 मार्च और 15 मार्च को होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मार्च माह के अंतिम सप्ताह में इसका शुभारंभ करेंगे। प्रारंभिक दौर में सुरंग छोटे वाहनों के लिए खुलेगी। सुरंग में 124 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सुरंग में किसी तरह का ज्वलनशील पदार्थ नहीं ले जाया जा सकेगा। इतना ही नहीं वाहनों की आवाजाही पर ध्यान रखने के लिए एक केंद्रीय कक्ष निर्मित किया गया है।

सुरंग के अंदर टेलिकाॅम कंपनियों का नेटवर्क उपलब्ध रहेगा और मनोरंजन के लिए एफएम सिग्नल उपलब्ध रहेंगे। सुरंग में फायर कंट्रोल सुविधा, वेंटिलेशन, सिग्नल और इलेक्ट्रिकल सिस्टम इजाद किए गए हैं। हल्के वाहनों हेतु एक ओर से 55 व आने और जाने के लिए 85 रूपए का शुल्क निर्धारित रहेगा। मिनी बस को 90 रूपए देने होंगे जबकि आने और जाने के लिए 135 रूपए का शुल्क देना होगा। भारी वाहनों को एक ओर के लिए 190 रूपए और आने जाने के लिए 285 रूपए देने होंगे। सुरंग में वाहन चलाने की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

कश्मीर के पुलवामा में पूर्व सरपंच को पहले किडनैप किया फिर गोलियों से भूना

सरकार ने तय की शादी में मेहमानों की संख्या, पटाखे और लाउडस्पीकर पर भी रोक

LOC पर ही मार दिया जाए आतंकवादी