ये है देश का पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, यहाँ पर चार्ज होते है इलेक्ट्रिक व्हीकल
ये है देश का पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, यहाँ पर चार्ज होते है इलेक्ट्रिक व्हीकल
Share:

बढ़ते प्रदुषण और पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका का इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल करना. हमारे देश में इलेक्ट्रिक वाहन की शुरुआत हो भी गई है, और इलेक्ट्रिक वाहन के इस्तेमाल में महाराष्ट्र का नागपुर देश में सबसे आगे है. यहाँ पर देश के पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की गई है.

शुरुआत में यहाँ पर सिर्फ चार ही चार्जिंग स्टेशन लगाए गए थे. हर स्टेशन की अपनी क्षमता है की वह कितने वाहनों को एक साथ चार्ज कर सकता है. इन स्टेशन पर फ़ास्ट चार्जिंग के लिए सुपर चार्जर और बैटरी स्वेपिंग यूनिट लगाई गई है. चार्जिंग के लिए रेगुलर इलेक्ट्रिसिटी के अलावा सोलर पैनल भी लगाए गए है.

आपको बता दें कि नागपुर में अभी 200 इलेक्ट्रिक टेक्सी को शामिल किया गया है. इनमे 100 महिंद्रा ई-2ओ प्लस कारें शामिल कि गई है जिनको जिनको सुपर चार्जर से सिर्फ 1 घंटा 15 मिनट में चरगे किया जा सकता है. इसको फुल चार्ज करने में 37 यूनिट बिजली लगेगी. इसकी लागत 6 रूपये प्रति यूनिट्स के हिसाब से 225 रूपये आती है.

फुल चार्ज होने के बाद इस कार को 100 किमी तक चलाया जा सकता है. यह 3 km प्रति यूनिट का माइलेज देती है. इस तरह इसका ड्राइविंग खर्च सिर्फ 2 रूपये/km आएगा. यह खर्चा डीजल और पेट्रोल दोनों ही कारों से कई गुणा काम है. इतना ही नहीं यह तो कई टू व्हीलर से भी बेहतर माइलेज है. ई-2 ओ प्लस के अलावा इलेक्ट्रिक रिक्शा भी इसमें शामिल की गई है.

वहीं इलेक्ट्रिक बसों और ई ऑटो का फ़िलहाल ट्रायल चल रह है. जिससे उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले समय में इन बड़े वाहनों को भी शामिल किया जाएगा.

इन इलेक्ट्रिक फीलिंग/चर्जिंग स्टेशन के भारत के कई हिस्सों में स्थापना की योजना है अब देखते है कि किन शहरों को प्राथमिकता में रखा जाता है.

दुनिया की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक हुई लांच!

अब दिल्ली में इलेक्ट्रिक कार दौड़ने का रास्ता साफ हो गया है! जानिए कैसे?

सलमान खान आज लांच कर रहे है ये ई साइकिल!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -