"लड़ाकू विमान" तेजस पर काम कर रहा है भारत
Share:

तेजस भारत द्वारा विकसित किया एक हल्का व कई तरह की भूमिकाओं वाला जेट लड़ाकू विमान है। यह हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड  द्वारा विकसित एक सीट और एक जेट इंजन वाला, अनेक भूमिकाओं को निभाने में सक्षम एक हल्का युद्धक विमान है। और अब भारत ने मेड इन इंडिया तेजस के संसोधित संस्करण पर कार्य करते हुए लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट का संस्करण को विकसित करने के काम चालू कर दिया है। यह विमान मानवरहित होगा। फ्यूचरिस्टिक रोल के लिए लड़ाकू को बदलने के लिए एक कार्य समूह का गठन किया गया है और परियोजना पर काम शुरू कर दिया गया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि तेजस ने कुछ दिनों पहले ही भारतीय वायुसेना के साथ सेवा में प्रवेश किया है और 2017 बहरीन वायु शो में उसने अपनी शुरुआत की है। यहां उसे सार्वजनिक रुप से प्रदर्शित किया गया। जानकारी के मुताबित एक और 121 तेजस विमान नौसेना संस्करण के परीक्षण के साथ आईएएफ में शामिल हो जाएगा। इस मानवरहित लड़ाकू विमानों के जरिए क्रॉस-बॉर्डर की निगरानी की जा सकेगी। ताकि बिना पायलट के भी आतंकियों से निपटने की व्यवस्था सूचारू रुप से की जा सके।

इसके अलावा आपको बता दे कि एचएएल चेतक हेलिकॉप्टर के भी मानव रहित संस्करण पर कार्य कर रहा है। यह प्रजोक्ट आउरा के नाम से जाना जाता है। प्रोजेक्ट आउरा एक फ्यूचरिस्टिक मुकाबला ड्रोन देखेगा जो कि कावेरी इंजन के एक संशोधित संस्करण का उपयोग करेगा। बता दे कि यह तेजस को भी उर्जा देता था।

होंडा कार्स इंडिया को इस वर्ष हुआ घाटे का अनुमान

लेक्सस ने भारत में पेश की लग्जरी ब्रांड, जाने कीमत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -