News Trending

चीन ने कहा वन बेल्ट वन रोड़ प्रोजेक्ट को महत्व दे भारत

Mar 20 2017 10:24 PM

बीजिंग। चीन द्वारा भारत को वन बेल्ट वन रोड़ प्रोजेक्ट को महत्व देने को कहा है। उसका कहना है कि यदि भारत इसे अपनाता है तो फिर यह उसके लिए लाभकारी होगा नहीं तो फिर चीन के प्रभाव को उसे देखते रहना होगा। इस तरह से चीन ने ओबीओआर प्रोजेक्ट की बात कही। उसका कहना था कि वह तो योरप तक सड़क बनाना चाहता है। चीन ने अपने सरकारी मीडिया के माध्मय से कहा कि इस प्रोजेक्ट से भारत को अपने आप को अलग रखना बहुत ही नुकसानदायक होगा।

यदि वह इसमें भागीदारी नहीं करेगा तो फिर उसे चीन के प्रभाव को देखना होगा। अमेरिकी अधिकारियों ने चीन प्रायोजित एशिया इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक को रणनीतिक गलती कहा था। यह भी कहा कि भारत को इसे सकारात्मक रखना होगा। ओबीओआर प्रेसिउेंट शी जिनपिंग का इसे बेहद पसंदीदा प्लान बताया गया है।

गौरतलब है कि चीन बीजिंग को तुर्की तक जोड़ना चाहता है। इसके इस रास्ते के तहत रूस, ईरान, इराक को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा चीन दक्षिण चीन सागर के माध्यम से इंडोनेशिया, बंगाल की खाड़ी, श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, ओमान से जोडत्रकर इराक तक भेजा जाएगा। चीन का मानना है कि इस तरह के मार्ग बनने के बाद आर्थिक गतिविधियां तेज हो सकेगी। चीन का कहना है कि चाईना पाकिस्तान आर्थिक काॅरिडोर का काम चल रहा है।

चीन दे रहा अपने युवाओं को विक्की डोनर बनने का मौका, इनाम में मिलेगा Iphone गोल्ड

इस शख्स के कान में से निकले 25 कॉकरोच, बना लिया था अपना घर

One India Policy पर कार्य करे भारत, पीओके को बताए भारत का अंग