भारत-बांग्लादेश के बीच हुए 22 समझौतें, मोदी ने की 4.5 अरब डॉलर कर्ज देने की घोषणा
भारत-बांग्लादेश के बीच हुए 22 समझौतें, मोदी ने की 4.5 अरब डॉलर कर्ज देने की घोषणा
Share:

नई दिल्ली : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद 4 दिन के भारत के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों देशों से सुरक्षा, परमाणु समझौते समेत लगभग 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। भारत बांग्लादेश के दोनों नेताओं द्वारा कोलकाता से खुलना तक बस सर्विस और इसी रूट पर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस रेल सेवा को प्रारंभ करने के लिए दोनों नेताओं ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग का सहारा लिया।

हरी झंडी दिखाने के समारोह में बांग्लादेश के रेल मंत्री माजिबुल हम सहित अन्य मंत्रिगण मौजूद थे। भारत से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं। गौरतलब है कि यह ट्रेन भारत और बांग्लादेश के बीच परिवहन का एक महत्वपूर्ण साधन बन जाएगी। यह ट्रेन खुलना और कोलकाता के मध्य चलाई जाएगी। लंबे अरसे बाद फिर से भारत और बांग्लादेश के बीच रेल सेवा शुरू हो रही है। इसके पूर्व 965 में भारत और पाकिस्तान के युद्ध के दौरान रेल सेवा को बंद कर दिया गया था।

उक्त रेल सेवा भारत, बांग्लादेश नेपाल व भूटान को आपस में जोड़ेगी। दिल्ली के हैदराबाद हाउस में बांग्लादेश के बीच प्रतिनिधिमंडल की चर्चा हुई दोनों ही देशों के मध्य असैन्य परमाणु समझौता, रेल संपर्क व सुरक्षा को लेकर भी चर्चा हुई। बांग्लादेश में परमाणु संयंत्र की स्थापना को लेकर भी भारत और बांग्लादेश के प्रतिनिधियों ने आपस में चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बांग्लादेश को 4.5 अरब डाॅलर का कर्ज देने की घोषणा भी की गई। दूसरी ओर बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति हेतु अतिरिक्त 50 करोड़ डाॅलर का कर्ज देने की घोषणा भी की गई। 4.5 अरब डाॅलर के कर्ज से बांग्लादेश में परियोजना को गति देने की घोषणा भी की गई।

धीरे धीरे ये बच्चा बनता जा रहा है पत्थर, इलाज का नहीं हो रहा असर

बांग्लादेश के कप्तान मुशरिफ मुर्तजा ने T20 क्रिकेट को कहा अलविदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -