बच्चें में क्रिएटिविटी बढ़ाने के लिए पालन करे इन बातो का
बच्चें में क्रिएटिविटी बढ़ाने के लिए पालन करे इन बातो का
Share:

बच्चें कुछ न कुछ नया करना पसंद करते है, किसी को पेंटिंग करना पसंद है तो किसी को गाना पसंद है. कई बार ऐसा भी होता है कि पेरेंट्स बच्चो को उनकी पसंद का काम नहीं करने देते है. पैरेंट्स उन्हें उनकी पसंद का काम करने की छूट नहीं देते है, इस कारण धीरे-धीरे बच्चें की रचनात्मकता खत्म होने लगती है.

इस तरह बच्चे में काम को किसी भी तरह से निपटाने की प्रवत्ति पैदा होने लगती है. इसके विपरीत यदि बच्चें को अपने हिसाब से काम करने की छूट दे तो बच्चे में आत्मविश्वास पनपता है. यदि आप अपने बच्चे को थोड़ी सी छूट देगी तो वह कुछ खास करने को प्रेरित होने के साथ-साथ पढ़ाई में अच्छा परफॉर्मेंस देगा. पैरेंट्स अक्सर बच्चे को लालच देते है कि तुमने अगर ये काम समय पर कर लिया तो तुम अपनी फेवरेट हॉबी क्लास जाने को मिलेगा. इस तरह बच्चें का ध्यान पूरी तरह काम करने के बजाय काम खत्म करने में लगेगा.

बच्चे को परफेक्ट बनाने के लिए बहुत सारी एक्टिविटी करने के लिए दबाव न बनाएं. ध्यान रखे कि बच्चे में किसी काम को रचनात्मक तरीके से करने की भावना तभी आएगी जब उनके मन में हार का डर नहीं होगा.

ये भी पढ़े

यदि ऑफिस में हो काम का अधिक प्रेशर, तो करें ये!

शब्द साथ न दे तो ऐसे करें प्यार का इज़हार

अक्सर पुरुष तरसते है ये बात सुनने के लिए

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -