भारतीय सेना की ताकत बड़ी, दिल्ली पहुंची अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर तोप

May 19 2017 08:47 AM
भारतीय सेना की ताकत बड़ी, दिल्ली पहुंची अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर तोप

नई दिल्ली : अमेरिका से आखिर दो अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर एम 777 तोपें गुरुवार को दिल्ली पहुँच ही गई.1980 में हुए बोफोर्स घोटाले के बाद यह पहला अवसर है जब भारतीय सेना को तोप मिल रही हैं. इन तोपों के आ जाने से भारत की सैन्य शक्ति में इजाफा हो गया है.

गौरतलब है कि इन तोपों को भारतीय सेना की नई माउंटेन स्ट्राइक कोर के लिए खरीदा गया है, जो पश्चिम बंगाल के पानागढ़ में तैयार हो रही है.खास बात यह है कि यह तोपें अपने तय समय से एक महीने पहले ही भारत पहुंच गई.30 साल पहले भारतीय सेना को स्वीडन से बोफोर्स तोपें मिली थीं. एम 777 तोप बीएई सिस्टम ने तैयार की हैं.इन्हें जल्दी ही राजस्थान के पोखरण टेस्ट फायरिंग के लिए ले जाया जाएगा. इन तोपों से 24 से 40 किमी दूर तक हमला किया जा सकता है. 155 एमएम कैलिबर वाली इन तोपों को चीन सीमा पर तैनात किया जाएगा.

आपको जानकारी दे दें कि गत वर्ष नवंबर में भारत ने अमेरिका से 5000 करोड़ रु. में 145 तोपें खरीदने का अनुबंध किया था. इनमें से 25 तोपें तैयार होकर अगले वर्ष तक भारत  आएंगी . जबकि शेष 120 के पार्ट्स भारत आएंगे. जिनसे बीएई सिस्टम और महिंद्रा डिफेंस भारत में ही यह तोप तैयार करेंगे.भारतीय सेना ने अपने तोपखाने यानी आर्टिलरी को आधुनिक बनाने के लिए 22 हजार करोड़ की योजना बनाई है.

यह भी देखें

रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख ने लिया कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

'स्पाइडर' के सफल परीक्षण से भारत की ताकत बढ़ी

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App