जाने भारत की  ईवीएम मशीन कैसे हैं सुरक्षित और कैसे करती  हैं काम
जाने भारत की ईवीएम मशीन कैसे हैं सुरक्षित और कैसे करती हैं काम
Share:

भारत में वर्षो से लोकसभा और राज्य सभा चुनाव ईवीएम यानि इलेक्ट्रॉनिक मशीन के द्वारा कराया जाता रहा हैं , लेकिन इस बार भारत में हुए पांच राज्य के चुनाव में बीजेपी के एतिहासिक चुनाव जीतने के बाद विरोधी दल ईवीएम मशीन में गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग पर मशीन की जांच का दबाव बना रहें हैं क्योंकि विरोधी दल आरोप लगा रहा हैं कि बीजेपी ने ईवीएम मशीन में गड़बड़ी करवाकर ही इतनी बड़ी जीत हासिल की हैं। तो सवाल यही उठ रहा हैं कि क्या ईवीएम मशीन को हेक किया जा सकता हैं यह आखिरकार कितनी सुरक्षित हैं। अगर यह हेक की जा सकती हैं या फिर आसानी से तकनीकि बदलाव किये जा सकते हैं तो यह भारत के लोकतंत्र के लिए बहुत बड़ा धोका हैं।

क्या कहना है निर्वाचन-

आयोग का- स्वतंत्र तौर पर काम करने वाले भारत के निर्वाचन आयोग ने ईवीएम पर पूरा भरोसा जताया और उसे पूरी तरह सुरक्षित बताया है। उसने ईवीएम में छेड़छाड़ या गड़बड़ी के आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। भारत के निर्वाचन आयोग के अनुसार, अब तक राज्यों के 107 चुनाव और तीन संसदीय चुनावों में इन ईवीएम का उपयोग किया गया है। ब्राजील, नॉर्वे, जर्मनी, वेनेजुएला, भारत, कनाडा, बेल्जियम, रोमानिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, इटली, आयरलैंड, यूरोपीय संघ और फ्रांस जैसे कुछ देश ही वोटिंग मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं । सिर्फ इंटरनेट से जुड़ी मशीन को ही हेक किया जा सकता हैं। लेकन भारत की ईवीएम इंटरनेट से जुडी नही हैं। वर्ष 2014 में देशभर में 930,000 मतदान केन्द्रों में 14 लाख ईवीएम का इस्तेमाल किया गया। सार्वजनिक क्षेत्र की दो कंपनियां भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड, बेंगलुरू और इलेक्ट्रॉनिक कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, हैदराबाद इन ईवीएम की निर्माता कंपनी है।

कैसे काम करती हैं ईवीएम-

ईवीएम मजबूत मशीन हैं इसमें एक छोटी सी चीप होती हैं जिसमें सारा डाटा सुरक्षित होता रहता हैं। बिजली या बैटरी चली जाने के बाद डाटा आसानी से रिकवर हो जाता हैं। सभी पार्टोयों के निशान एक सिर्यल नंबर के अनुसार लगे होते हैं जिसके अनुसार ही डाटा सेव होता रहता हैं। बाद में उसी क्रम के अनुसार डाटा की गिनती होती हैं।

क्या कहना हैं नसीम जैदी  मुख्य निर्वाचन आयुक्त का-

मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने कहा, "भारतीय मशीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं और कोई भी यह नहीं दिखा पाएगा कि ईवीएम में छेड़छाड़ की जा सकती है।

वीवीपीएटी से वोटिंग करने पर दिखेगा किसे दिया वोट

सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग को भेज नोटिस

मायावती ने बीजेपी से कहा, बैलट पेपर से करवाए चुनाव

न्यायालय में लेकर जाऐंगी मायावती EVM में गड़बड़ी का मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -