चार्ज के समय गर्म हो रहा है स्मार्टफोन तो करे यह उपाय
चार्ज के समय गर्म हो रहा है स्मार्टफोन तो करे यह उपाय
Share:

बड़ी बैटरी के साथ जहा एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लांच होते जा रहे है, वही स्मार्टफोन में सबसे बड़ी समस्या इसके चार्ज को लेकर होती है, जिसमे स्मार्टफोन को चार्ज करते समय यह गर्म होने लगता है. हमने कई बार ऐसी घटनाये भी सुनी है जिसमे स्मार्टफोन के चार्जिंग होते समय इसमें आग भी लग जाती है या फिर या पिघल जाता है. जिससे सावधानी रखने की सख्त जरूरत है. ज्यादा गर्म होने से स्मार्टफोन जल्दी ही ख़राब भी हो जाते है. ऐसे में हम आपको आज बता रहे है कि कैसे अपने समर्टफोन को गर्म होने से बचा सकते है.

ऑरिजनल चार्जर - अपने स्मार्टफोन के साथ आये चार्जर से ही मोबाइल चार्ज करना चाहिए. अपने मोबाइल को यूनिवर्सल चार्जर के साथ चार्ज नही करना चाहिए. कई बार हम अपने स्मार्टफोन को किसी भी चार्जर से चार्ज करने लगते है, जो कि बहुत गलत है. आपको ध्यान रखना चाहिए कि जिस कंपनी का स्मार्टफोन हो उसी का चार्जर चार्जिंग करने के लिए इस्तेमाल करे.

फोन के कवर को हटा दें - फ़ोन का कवर हटाने से भी इसके गर्म होने की समस्या कम हो जाती है. जिससे आपका स्मार्टफोन जल्दी चार्ज भी होगा और गर्म भी नहीं होगा.

एयरप्लेन मोड - जब आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो उसे एयरप्लेन मोड़ पर डाल देना चाहिए. एयरप्लेन मोड़ पर रहने से आपके पास कोई कॉल नही आएगा जिससे आपका मोबाइल बहुत जल्दी चार्ज हो जायेगा.  

फोन ऑफ करें - स्मार्टफोन को ऑफ करके चार्ज करने पर भी मोबाइल जल्दी चार्ज हो जाता है. 

पावर सेविंग मोड - अगर आप मोबाइल बंद नहीं करना चाहते है तो अपने मोबाइल को पावर सेविंग मोड़ में डाल दे. इस फीचर को एनेबल करने से ऑपरेटिंग सिस्टम की सारी प्रोसेस बंद हो जाएगी. पावर मोड़ में डालने पर कोई नोटिफिकेशन भी नहीं आएगा.

कुछ फीचर्स को ऑफ कर दें - जब भी आप अपना मोबाइल चार्ज करते है तो ज्यादा बैटरी खर्च करने वाले सभी फीचर्स को बंद कर देना चाहिए. 

बैटरी सेविंग मोड को रखे ऑन- स्मार्टफोन को चार्जिंग करते समय हमेशा ध्यान रखे कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी को हमेशा सेविंग मोड़ को ऑन रखे. 

USB पोर्ट का चार्ज करने में ना करे इस्तेमाल- हम कई बार अपने स्मार्टफोन को चार्जिंग करने के लिए USB पोर्ट का इस्तेमाल करते है जो चार्जिंग स्पीड को प्रभावित करती है.
 
उचित तापमान पर करें चार्ज- तेज तापमान, बैटरी की चार्ज करने की क्षमता को कम कर देता है. ऐसे में फोन का तापमान बढ़ जाने से, बैटरी को चार्ज करने में लगने वाला समय भी बढ़ जाता है. हो सके तो फोन के गर्म होने पर बैटरी को चार्ज करना बंद कर दें इससे बैटरी की लाइफ बढ़ेगी.  

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल ऐप्प से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

जाने कम कीमत में लांच हुए SWIPE ELITE 4G स्मार्टफोन के बारे में

TEZ4G 4G VoLTE स्मार्टफोन सिर्फ 4,999 रुपए की कीमत में हुआ लांच

Lenovo k8 note आज भारत में होगा उपलब्ध

भारत में लांच हुआ Zenfone Zoom S स्मार्टफोन

Panasonic Eluga I2 Active स्मार्टफोन इन फीचर्स के साथ हुआ लांच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -