रक्षाबंधन पर आरती की थाली में ये ज़रूरी चीज़ें करना ना भूले
रक्षाबंधन पर आरती की थाली में ये ज़रूरी चीज़ें करना ना भूले
Share:

बहन पुरे साल रक्षा बंधन का इंतजार करती है. भाई की कलाई पर राखी सजाने और सारी ज़िन्दगी रक्षा का वादे से बहन खुश हो जाती है. आज राखी के दिन सभी बहने भारतीय परिधान में तैयार होकर अपने भाइयो को राखी बांधती है. रक्षा बंधन की इस रस्म में एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम होता है, राखी की थाली सजना है. आज के दिन बहन भाई की आरती उतारती है. आरती की थाली में राखी से सम्बंधित सभी चीज़े होना बहुत  जरुरी है.
 तो राखी के त्यौहार पर पूजा की थाली में रखें ये जरुरी चीज़े- 
1. कुमकुम
2. चावल
3. श्रीफल 
4. राखियां
5. मिठाई
6. दीपक
7. गंगाजल से भरा कलश

पूजा में इसलिए रखते है ये ख़ास चीज़े- 
1. कुमकुम
तिलक मान-सम्मान का भी प्रतीक है. बहन कुमकुम का तिलक लगाकर भाई के प्रति सम्मान प्रकट करती है तथा भाई की लंबी उम्र की कामना भी करती है. इसलिए थाली में कुमकुम विशेष रूप से रखना चाहिए.

2. चावल
चावल शुक्र ग्रह से भी संबंधित है. शुक्र ग्रह के प्रभाव से ही जीवन में भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है. तिलक लगाने बाद तिलक के ऊपर चावल भी लगाए जाते हैं. तिलक के ऊपर चावल लगाने का भाव यह है कि भाई के जीवन पर तिलक का शुभ असर हमेशा बना रहे तथा भाई को समस्त भौतिक सुख-सुविधाएं प्राप्त हों.

3. श्रीफल 
बहन अपने भाई को तिलक लगाने के बाद हाथ में श्रीफल  देती है. नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है. श्री यानी देवी लक्ष्मी का फल, यह सुख-समृद्धि का प्रतीक है. बहन भाई को नारियल देकर यह कामना करती है कि भाई के जीवन में सुख और समृद्धि हमेशा बनी रहे और वह लगातार उन्नति करता रहे. यह श्रीफल  भाई को वर्षपर्यंत अपने घर मे रखना चाहिए.

4. राखी-
बहन राखी बांधकर अपने भाई से उम्र भर रक्षा करने का वचन लेती हैं. भाई को भी ये रक्षा सूत्र इस बात का अहसास करवाता रहता है कि उसे हमेशा बहन की रक्षा करनी है. रक्षा सूत्र का अर्थ है, वह सूत्र (धागा) जो हमारे शरीर की रक्षा करता है. रक्षा सूत्र बांधने से त्रिदोष शांत होते हैं.

5. मिठाई
राखी बांधने के बाद बहन अपने भाई को मिठाई खिलाकर उसका मुंह मीठा करती है. मिठाई खिलाना इस बात का प्रतीक है कि बहन और भाई के रिश्ते में कभी कड़वाहट न आए, मिठाई की तरह यह मिठास हमेशा बनी रहे.

6. दीपक
राखी बांधने के बाद बहन दीपक जलाकर भाई की आरती भी उतारती है. इस संबंध में मान्यता है कि आरती उतारने से सभी प्रकार की बुरी नजरों से भाई की रक्षा हो जाती है. आरती उतारकर बहन कामना करती है कि भाई हमेशा स्वस्थ और सुखी रहे.

7. गंगाजल से भरा कलश
राखी की थाली में गंगा जल से भरा हुआ एक कलश भी रखा जाता है. इसी जल को कुमकुम में मिलाकर तिलक लगाया जाता है. हर शुभ काम की शुरुआत में जल से भरा कलश रखा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसी कलश में सभी पवित्र तीर्थों और देवी-देवताओं का वास होता है. इस कलश की प्रभाव से भाई और बहन के जीवन में सुख और स्नेह सदैव बना रहता है.

इन सभी से अपनी राखी की थाली सजाये, और कुछ भी रखना ना भूले.

रक्षाबंधन का त्यौहार मनाने के लिए यह समय बड़ा ही उत्तम माना जा रहा है

BSNL लाया 74 रुपए का 'राखी पे सौगात' ऑफर

इस रक्षा बंधन अपने भाई को बंधे वैदिक राखी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -