ऐसे पाइये झाइयों से छुटकारा
ऐसे पाइये झाइयों से छुटकारा
Share:

आंखों के इर्द गिर्द या फिर चेहरे पर झाइयां आपकी सौंदर्य को प्रभावित करती है। तेज धूप में निकलने और हार्मोन में असंतुलन के कारण भी झाइयां होती हैं। अगर खान-पान में अनियमितता बरती जाए तो उम्र से पहले चेहरे पर झाइयां हो जाती हैं। आज आपको कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे जिनसे आप झाइयों से छुटकारा पा सकते हैं.

सफ़ेद जीरा, काला जीरा, सरसों और काला तिल बराबर मात्रा में लेकर गाय के दूध में पीसकर लेप करने या उबटन करने से झाइयां और चेहरे के दाग दूर हो जाते है। बरगद का दूध चेहरे पर प्रतिदिन मलें। 20 मिनिट बाद ठन्डे पानी से धो डाले। बरगद के दूध में बहुत शक्ति व शीतलता होती है। इससे एक सप्ताह में आपकी झाइयां समाप्त हो जाएगी। खरबूज के बीज को पानी में मिलकर पीस लें। आप इस लेप को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर पानी से चेहरा धो लें, झाइयां दूर हो जाएगी। तुलसी के पत्तों को नींबू के रस में थोड़ी देर के लिए भिगोए और चेहरे पर रखे। इससे काले घेरे भी गायब हो जायेंगे।

एक चम्मच ताज़ी मलाई में दो - तीन बूँद नींबू का रस मिलकर इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाएं। कुछ दिन ऐसा करने से झाइयां गायब हो जाएंगी। सूखा हुआ संतरे का छिलका मिक्सी में पीस लें। फिर उसमें पानी मिलकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे भी चेहरे की झाइयां दूर हो जाएगी। अगर झाइयां ज्यादा गहरी है तो नींबू आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसके लिए चार चम्मच नींबू के रस में चुटकी भर बोरेक्स पाउडर डालकर बनाए। इस लोशन को रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर चेहरा ताजे पानी से धो लें।

किचन में ही पड़ा है सौंदर्य का खजाना

शरीर के इस हिस्से का भी सौंदर्य निखारें

दमकती स्किन के लिए फेशियल भी है जरूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -