आँखों के काले घेरे से छुटकारा चाहते हैं तो अपनाए यह टिप्स
आँखों के काले घेरे से छुटकारा चाहते हैं तो अपनाए यह टिप्स
Share:

आखों के नीचे पढ़ गए काले धब्बे हमारे चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. इन काले धब्बों को डार्क सर्कल भी कहते हैं. जब भी हमारे शरीर मे केल्शियम  और लोह तत्व की कमी हो जाती है तो आँखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते हैं. आइरन और केल्शियम की कमी के अलावा आज की जीवन शैली भी आँखों के काले घेरे के लिए उत्तरदायी है. देर रात तक जागना,घंटों कंप्यूटर पर काम करना, गलत खान पान ,मानसिक तनाव और भोजन मे पोषक तत्वों की कमी भी डार्क सर्कल की वजहों मे शुमार होते हैं.
 
आज के वक्त मे बेहद आम हो चुकी इस समस्या से निपटने के लिए वैसे तो बाजार मे कई उत्पाद आ चुके हैं लेकिन उनके उपयोग से वांछित परिणाम नहीं मिलते हैं और कभी कभी तो उनके साईड इफ़ेक्ट्स भी बहुत ज्यादा हो जाते है. इसलिए  आँखों के काले घेरों को ठीक करने के लिये इन तरीकों को अपनाए.

1.बादाम के तेल से मालिश करें: बादाम मे प्रचुर मात्रा मे विटामिन ई पाया जाता है यह आँखों के नीचे डार्क सर्कल के लिए बेहद फायदेमंद रहता है. बादाम का तेल काले घेरों पर लगाएँ, फिर उंगली से हल्की मालिश करें और रात भर इसे लगा रहने दें. अगले दिन सुबह ठंडे पानी से इसे धो लें. काले घेरे पूरी तरह से साफ होने तक यह उपाय जारी रखें.

2. पुदीना से  दें आँखों को ठंडक: पुदीना डार्क सर्कल को दूर करने की बेहतर औषधि है. पहले पुदीने को पीस लें, फिर इसमे थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएँ. इस मिश्रण को आँखों के नीचे 10  से 15 मिनिट तक लगा रहने दे फिर पानी से धो लें. यह लेप रोजाना दो तीन हफ्ते तक लगाने से बेहतर परिणाम मिलते हैं. 

3. नींबू से धब्बे हटाएँ: नींबू केकाले घेरे हटाने के साथ साथ त्वचा की रंगत  को भी निखारता है. नींबू के रस मे ककड़ी का रस मिलाएँ. इसे काले घेरों पर 10 से १५ मिनिट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें. 2-3 हफ्ते मे फर्क दिखेगा. इसके अलावा ककड़ी की स्लाईस आँखों पर रखने से भी जबर्दस्त फायदा होता है. 

4. टमाटर का रस: टमाटर का रस लगाने से भी आँखों के नीचे काले धब्बे ठीक हो जाते हैं. इसके लिए एक चम्मच टमाटर के रस  मे आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर काले घेरों पर 10 मिनिट लगाकर फिर पानी से इसे धो लें. 

5. आलू का प्रयोग: आलू काले घेरे दूर करने मे प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है. आलू को पतला काटकर उसे अपनी आंखों पर रख दें. दिन मे दो बार यह प्रयोग करने से 2 हफ्ते मे काले घेरे खत्म हो जाएंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -