चेहरे के लिए सबसे बेस्ट है यह घर पर बना स्किन टोनर
चेहरे के लिए सबसे बेस्ट है यह घर पर बना स्किन टोनर
Share:

सुन्दर त्वचा पाने के लिए एक अच्छा स्किन टोनर बहुत जरुरी है लेकिन मार्केट में बना स्किन टोनर से बेहतर होगा की घर का बना स्किन टोनर ही इस्तेमाल करे. आज हम आपको घर पर बना स्किन टोनर के बारे में बताएंगे जो आपके स्किन के लिए बेहतर होगा. 

नार्मल स्किन टोनर 

इसे बनाने के लिए 50 ग्राम गुलाब जल और 100 ग्राम ग्लिसरीन का मिश्रण तैयार कर लें फिर इसे एक बोतल में भर लें. इससे चेहरे की काले दाग धब्बे हट जाते है और स्किन हाइड्रेट भी रहती है. आप चाहे तो इसमें 4 बूँद निम्बू की भी डाल सकते है. इसे रात को सोते समय लगाएं. यह टोनर त्वचा के लिए बहुत अच्छा है इससे त्वचा साफ़ होती है. 

सिरका स्किन टोनर

यह टोनर चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है और यह मिनटों में तैयार भी हो जाता है. सबसे पहले पानी और सफ़ेद सिरका को बराबर मात्रा में मिला लें और कॉटन की सहायता से चेहरे और गर्दन पर लगाएं.  

कपूर और गुलाब जल का स्किन टोनर

गुलाब जल टोनर के रूप सबसे बेस्ट ऑप्शन है. गुलाब जल और थोड़ा सा कपूर का मिश्रण तैयार कर लें और एक बोतल में भर लें. इसे आप सोते वक्त चेहरे पर लगाएं. 

नींबू स्किन टोनर

निम्बू अच्छे टोनर में से एक है. निम्बू को चेहरे पर 10 मिनट तक धीरे-धीरे रगड़े. फिर पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे के दाग धब्बे बहुत कम हो जाते है साथ ही चेहरे में चमक आती है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -