इन उपायों से पाएं झुलसी त्वचा से निजात
इन उपायों से पाएं झुलसी त्वचा से निजात
Share:

गर्मियों की मौसम में सेहत के साथ साथ स्किन का भी काफी ख़याल रखना पड़ता है. सूरज की हानिकारक किरणे त्वचा पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है और इसका सबसे बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि यह हमारी स्किन की रंगत को बिगड़ देता है. गर्मियों में झुलसी और काली हुई त्वचा को ठीक करने के लिए कुछ घरेलु उपायों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

टमाटर के टुकड़े काटें और प्रभावित स्थान पर लगाएं, यह कालापन दूर करता है और नियमित इस्तेमाल करने पर कुछ सप्ताह में त्वचा की रंगत साफ करता है. त्वचा पर दही और अन्य दुग्ध उत्पाद लगाने से त्वचा मुलायम होती है और उसकी रंगत और दाग धब्बों में भी सुधार होता है. एलोवेरा, गुलाब जल और ग्लीसरीन का मेल त्वचा की खूबसूरती के लिए बेहद प्रभावशाली है, यह दाग धब्बों और कालेपन को हल्का करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है.

प्रभावित स्थान पर नींबू का रस लगाएं, इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लें, कुछ सप्ताह यह करने पर त्वचा का कालापन ही दूर नहीं होगा, बल्कि दाग धब्बे भी कम होंगे, नींबू के रस के साथ खीरा या दही मिलाकर भी लगा सकते हैं. धूप के कारण झुलसी त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए ये कारगर घरेलू स्क्रब हैं, त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने से कुछ दिनों में कालापन दूर हो जाता है और त्वचा खिली निखरी हो जाती है|

यूँ निखारें सांवली रंगत

घर पर ही बनाएं केमिकल मुक्त नाईट क्रीम

यूँ रखिये अपने नेल्स का ख़याल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -