ये नुस्खें अपनाओगे तो नहीं आएगी खुजली
ये नुस्खें अपनाओगे तो नहीं आएगी खुजली
Share:

गर्मी के मौसम में शरीर के सफाई का काफी ध्यान रखना पड़ता है. ऐसा न करने पर खुजली की समस्या भी हो जाती है. वैसे शरीर में खुजली बहुत से कारणों से हो सकती है. खून की खराबी के कारण खुजली हो जाती है. यह रोग अधिक खतरनाक नहीं है लेकिन यदि असावधानी बरती जाती है तो यह रोग जटिल बन जाता है. इसलिए रोगी को खाने-पीने के मामले में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। गन्दगी, किसी एलर्जी के कारण या फिर अन्य प्रकार से भी खुजली हो सकती है. इससे निपटने के कुछ घरेलु उपायों के बारे में आपको जानकार देते हैं.

सुबह कुछ दिनों तक एक चम्मच नीम की पत्तियों का रस पिएं। नीम की पत्तियों को पीसकर दही में मिलाकर खुजली वाले स्थान पर प्रतिदिन लगाएं। नीबू का रस तथा चमेली का तेल बराबर की मात्रा में मिलाकर खुजली पर लगाएं। सात-आठ दिनों में खुजली चली जाएगी। आधे नीबू पर थोड़ी-सी पिसी हुई फिटकिरी बुरककर खुजली वाले स्थान पर अच्छी तरह लगाएं। नारियल के तेल में टमाटर का रस मिलाकर लगाएं।

नहाने वाले पानी में दो चार बून्द डेटॉल की मिला लें क्योंकि डेटॉल में बहुत सरे तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया और फ़न्गल जैसी बीमारियो को दूर करने में काम आता है। या फिर आप खुजली वाली जगह पर कई से डेटॉल भी लगा सकते हैं। नीम के पत्तों को पानी में उबालकर, छानकर स्नान करने से खुजली खत्म होती है. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करने से खुजली से राहत मिलती है.

घरेलु इलाज से भी ठीक हो जाता है हाइड्रोसील

इन नुस्खों से गायब हो जायेंगे सफ़ेद बाल

नकसीर आने पर अपनाये ये घरेलु उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -