हिमाचल प्रदेश बजट 2017-18 : 10 वी और 12 वी पास को 1 हजार प्रति माह
हिमाचल प्रदेश बजट 2017-18 : 10 वी और 12 वी पास को 1 हजार प्रति माह
Share:

हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह अपना 20वां और इस सरकार का आखिरी बजट पेश कर रहे हैं. बजट 2017 -18 की खास बिन्दुओ पर गौर करते है. बजट के अनुसार बेरोजगार युवक को बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. इसमें दसवी और 12 वी पास को 1 हजार प्रति माह दिया जाएगा. 650 स्कुलो में वोकेशनल लेबोरेटरी अपग्रेड होगी. इसके लिए बजट में 39 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. इस बजट को पेश करने के दौरान मुख्यमंत्री ने शेर भी पढ़ा, डर मुझे भी लगा फासला देखकर, मगर मैं बढ़ता गया रास्ता देखकर, खुद ब खुद मंजिल पास आती रही मेरा हौसला.

बीमार लोगों के लिए मुफ्त बस सेवा शुरू की जाएगी. शहर धर्मशाला में स्मार्ट सिटी के तहत कार्य किया जाएगा. 154 करोड़ से राजीव गांधी सिंचाई योजना शुरू की जाएगी. एंटी हेल नेट पर सब्सिडी 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 80 प्रतिशत की गई. इसके साथ ही सभी विभागों में सर्वे करवाया गया, कितने लोग फिल्ड पर जाते है और कितने सचिवालय कार्यालय में आते है.

सभी विभागों को पूछा जाएगा कि लोगों को घर पर सुविधाएं देने के लिए क्या किया जाए. विधायक निधि की राशि को 1 करोड़ से बढ़ाकर 1 करोड़ 10 लाख रुपए कर दिया है. इसके साथ ही ई-गवर्नमेंट शुरू कर टेंडर प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. शिमला में टेक्नोलॉजी पार्क बनेगा जिससे 400 युवाओं को रोजगार मिलेगा. तिब्बतियों को भी सस्ता राशन मिलेगा, इसके लिए 220 करोड़ रुपए सार्वजनिक वितरण व्यवस्था के लिए दिए जाएगे. पीडीएस के तहत डिजिटल राशन कार्ड जारी होंगे. वर्ल्ड बैंक ने हॉर्टिकल्चर प्रोजेक्ट के लिए 1144 करोड़ रुपए दिए.

ये भी पढ़े 

बदला मौसम का मिजाज, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी

शादी से लौट रही बस सड़क पर पलटी, 35 घायल

परंपरा के लिए यहाँ की महिलाए 5 दिन तक रहती है निर्वस्त्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -