अच्छी बॉडी बनाने के लिए रखिये कुछ बातो का ख़याल

अच्छी बॉडी बनाने के लिए रखिये कुछ बातो का ख़याल

हम हमारे आर्टिकल्स द्वारा हमेशा आपको बॉडीबिल्डिंग और फिटनेस के बारे में कुछ न कुछ टिप्स देते रहते हैं जिन्हें आजमाकर आपके शरीर को काफी फायदे मिल सकते हैं। जिम का क्रेज आज चारो तरफ है। सर्दी के मौसम में तो ख़ास तौर पर जिम में भीड़ पड़नी शुरू हो जाती है। हर कोई अच्छी बॉडी बनाना चाहता है लेकिन कुछ लोग ही इसमें सफल हो पाते हैं। वो सफल इसलिए होते हैं क्योंकि उनके पास अपनी मंजिल तक पहुँचने का ब्लूप्रिंट होता है। वो अपने लक्ष्य के प्रति सजग और खुद के प्रति ईमानदार होते हैं। आप भी अगर अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को ध्यान में रखना जरूरी है।

वार्मअप करने से मसल्स लिगमेंट और टेंडन पूरी तरह से स्ट्रैच हो जाती हैं। वार्मअप होने के लिए आप 10 मिनट के लिए वॉक या जॉगिंग भी कर सकते हैं। जिम जाने या बॉडी बनाने के दौरान शरीर को अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत होती है। ऐसे में अधिक कैलोरी लेने से घबराना नहीं चाहिए, इससे मोटापा नहीं बढ़ेगा क्योंक़ि आप उतनी कैलोरी आसानी से जिम में खर्च कर रहे हैं। पुश-अप्स, ट्राइसेप्स डिप्स, पॉवल लंजेज, एब्डामिनल क्रंच, बैक एक्सटेंशन जैसी बेसिक एक्सरसाइजों को बिलकुल नजरअंदाज ना करें।

शरीर के हर हिस्से के लिए एक्सरसाइज करें। तेज और हैवी लिफ्टिंग से स्लिप डिस्क और स्ट्रेन्ड इरेक्टर जैसी चोट का कारण बन सकते हैं। जोश में आकर ऐसी गलती ना कर बैठिये जिसके कारण आपके शरीर को चोट लगे। हर चीज लय में और ताकत के अनुसार ही होनी चाहिए। वेट ट्रेनिंग करते समय सही प्रशिक्षक का होना बहुत जरूरी है। ऐसा जिम चुनें जहां अच्छे प्रशिक्षक हों। ज्यादा पानी पीने से एनर्जी बढ़ती और पाचन शक्ति ठीक होती है।

मसल्स बनाने के लिए अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में हाइड्रेशन सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है। एक्सरसाइज के दौरान आपके शरीर में खूब टूटफूट होती है। इस टूटफूट की मरम्मत होती है आराम के दौरान। अगर आप आठ घंटे की नींद नहीं ले पा रहे तो अच्छे नतीजे आना बड़ा मुश्किल है। एक अच्छा डाइट चार्ट अच्छी बॉडी बनाने के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप सबकुछ सही कर रहे हैं, लेकिन डाइट सही नहीं ले रहे तो आपके लिए बॉडी बनाना नामुमकिन है।

जल्दी मसल्स बनाने है तो सेट्स के बीच में लीजिये लंबा रेस्ट

घर पर ही बनाये शानदार ट्राइसेप्स

IPL 2017 LIVE Score से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! आईपीएल क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App