हेल्थ और वेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद है रक्तदान
हेल्थ और वेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद है रक्तदान
Share:

रक्तदान करना बहुत आवश्यक है अगर आप रक्तदान करते है तो उसकी जान ही नहीं बचते बल्कि ये आपका महादान भी होता है और इस दान से आपकी सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है विशेषज्ञों का मन्ना है की रक्तदान करते रहने से हार्ट अटैक और कैंसर का खतरा कम हो जाता है. उनके मुताबिक एक पिंट यानी एक बड़े गिलास के बराबर रक्तदान करने से 650 कैलोरी बर्न होती है. इतना ही नहीं, व्यक्ति का रक्त भार कम होने से शरीर में खून को गाढ़ा बनाने वाले आयरन की मात्र में कमी होती है.

क्योकि अगर आयरन की मात्र अधिक होगी तो आर्टरीज पर दवाब पड़ेगा जिससे दिल का दौरा पड़ने खतरा बना रह सकता है. फिनलैंड में एक रिसर्च में 2,682 लोगों ने भाग लिया 'जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन' ने पाया कि 43 से 60 साल के जिन लोगों ने हर छह महीने के अंतराल पर रक्तदान किया था, उनमें हार्ट अटैक का खतरा कम निकला. लगभग 80% यह खतरा काम हुआ है.

रक्तदान को कैंसर के खिलाफ बड़ा हथियार माना जा रहा है. नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ने बताया कि शरीर में आयरन का उच्च स्तर कैंसर को जन्म दे सकता है. इसके लिए 1200 लोगो पर रिसर्च किया तो पता चला की हर 6 महीने में जिसने रक्तदान किया है . उसमे आयरन की कमी आई है. और कैंसर का खतरा काम हो जाता है . इसके अलावा रक्तदान से शरीर में जो नया रक्त बनता है, उसके सेल्स ज्यादा स्वस्थ होते हैं और नए रक्त उत्पादन से शरीर चुस्त रहता है.

सत्तू के सेवन से ठीक हो सकती किडनी स्टोन की समस्या

शुगर की समस्या में फायदेमंद है गाजर का सेवन

खाली पेट चाय पीने से बढ़ सकता है आपका वजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -