रोहित शर्मा का जीवन परिचय, HAPPY BIRTHDAY ROHIT
रोहित शर्मा का जीवन परिचय, HAPPY BIRTHDAY ROHIT
Share:

आज का ही दिन है जब भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा का जन्म हुआ था आज रोहित 29 साल के हो गए. ये अपने जीवन के इन 29 सालो में कभी अच्छे दौर से गुजरे है तो कभी बुरे दौर से भी गुजरे है. यूं क्रिकेट ने इनका सफर बाकि खिलाड़ियों जितना आसान नहीं रहा लेकिन हां वो कहते है ना अंत भला तो सब भला, तो कुछ ऐसा ही रोहित शर्मा के साथ हुआ. चलिए आइये नज़र डालते है.

रोहित के जीवन के कुछ हसीन पलो पर, रोहित 30 अप्रैल 1987 में महाराष्ट्र के नागपुर में पैदा हुए थे. रोहित शर्मा एक मात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज बल्लेबाजों का रिकॉर्ड तोडा, शर्मा ने वनडे मैच में दो बार डबल सेंचुरी (269 रन) लगाई है, वही पिछले टेस्ट मैचों के दौरान चोटिल हो जाने की वजह से उन्हें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में जगह नहीं मिली थी. जिसका उन्हें काफी दुःख भी हुआ था. लेकिन फरवरी में हुई आईपीएल नीलामी में शर्मा को मुंबई इंडियंस टीम में बतौर कप्तान जगह मिली, और उन्होंने अपने बल्लेबाजी से सभी का दिल छू लिया.

रोहित में भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से 9 नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रनो की पारी खेली थी, यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया था. जहा से रोहित एक सलामी बल्लेबाज की रुप में उभरे थे, हलाकि रोहित ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 23 जून 2007 में आयरलैण्ड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेल कर की थी. वही रोहित ने अपना पहला ट्वेन्टी-ट्वेन्टी मैच 19 दिसंबर 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.

रोहित का बचपन काफी गरीबी में निकला है, वो बचपन में अपने चाचा के साथ रहते थे, उन्होंने क्रिकेट का शोख टीवी देखकर लगा वो बचपन में घर की गलियों में क्रिकेट खेलते थे. उस दौरान उन्होंने कई घरो के खिड़की दरवाजे भी तोड़े, उनकी इन बदमाशियों से परेशान पड़ोसियों ने उनकी पुलिस में कई बार शिकायत भी दर्ज कार्रवाई थी.

रोहित के इस शौक को देखते हुए उनके चाचा ने उन्हें 1999 में क्रिकेट कैंप को जॉइन करवाया. वहाँ उनके कोच दिनेश लाड़ ने उन्हें स्कूल चेंज कर Swami Vivekanand International School में जाने के लिए कहा था, वही इस मुद्दे पर खुद रोहित ने बताया की, मैंने उनसे कहा कि नया स्कूल में जाना मैं Afford नहीं कर सकता हूँ. तब उन्होंने मुझे चार साल के लिए Scholarship दी. मैंने अच्छा क्रिकेट खेला. रोहित अब क्रिकेट की दुनिया में जाना माना नाम है. रोहित 15 दिसम्बर 2015 में रितिका सजदेह के साथ शादी के पवित्र बंधन में बंध गए. रोहित फ़िलहाल चोट से उभरने के बाद मुंबई इंडियन टीम की अगुवाई कर रहे है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -