पिछले 1500 सालों से पहाड़ी पर लटका हुआ है ये मंदिर, देखकर हैरान हो जाएंगे
पिछले 1500 सालों से पहाड़ी पर लटका हुआ है ये मंदिर, देखकर हैरान हो जाएंगे
Share:

आज तक आपने कई सारे पहाड़ों पर बसे मंदिरों के दर्शन तो जरूर किये होंगे लेकिन क्या आपने कभी किसी पहाड़ पर लटके मंदिर के बारे में सुना है? नहीं ना लेकिन हम आपको आज एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बता रहे है जो विश्व के अद्भुत अजूबों में माना जाता है. इस मंदिर की ये खासियत है कि ये बरसो से पहाड़ पर ही लटका हुआ है. ये मंदिर चीन के शांझी में हेंग माउंटेन पर स्थित है.

आपको बता दे इस मनिदर को 'हैंगिंग मॉनैस्ट्री' के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि 1500 साल पुराने मंदिर को यहां इसलिए बनाया गया था कि मंदिर बाढ़ से प्रभावित ना हो और बारिश और तूफान से बचा रहे. जानकारी के मुताबिक युन्गंग ग्रोत्टेस के साथ-साथ हैंगिंग मंदिर भी दटोंग शहर की एतिहासिक जगहों में से एक है. यह मंदिर चीनी पारंपरिक धर्म बुद्ध, ताओ और कंफुशिवाद के मिलाप के लिए भी जाना जाता है. आपको बता दे इस मंदिर की संरचना को ओक क्रॉसबीम्स में फिट किया गया है.

इस अजीबोगरीब मंदिर के निर्माण कार्य की शुरुआत उत्तरी वेई साम्राज्य के अंत में लिओं रैन नाम के इंसान द्वारा की गयी. इसके साथ ही चाइनीज आर्किटेक्चर का अध्ययन करने वाले लोगों के लिए यह मंदिर एक प्रमुख जगह है. इस मंदिर के 40 अलग-अलग हॉल हैं और वे एक दूसरे से कनेक्टेड हैं. इसके साथ ही मंदिर के अंदर कई पुराने स्टैच्यू भी रखे गए हैं. इस मंदिर पर पहुंचने का रास्ता लकड़ी और लोहे की सीढ़ियों से बना है.

इन्होने किया दावा धरती पर फिर से आये एलियन

इस तरह हुआ था पानी-पूरी का अविष्कार, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

इस झील में मछली नहीं बल्कि तैरते हैं नरकंकाल, जानकर हैरान हो जायेंगे आप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -