बटन दबाते ही मिला 17 टेक्स से छुटकारा, PM मोदी ने GST को बताया गुड एन्ड सिम्पल टेक्स
बटन दबाते ही मिला 17 टेक्स से छुटकारा, PM मोदी ने GST को बताया गुड एन्ड सिम्पल टेक्स
Share:

नई दिल्ली : आखिर 17 सालो की कोशिशों और जीएसटी काउन्सिल की 18 बैठकों के बाद गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (GST) देशभर में लागू हो गया. नरेंद्र मोदी और प्रणब मुखर्जी ने बटन दबाकर जीएसटी को लॉन्च किया. एक देश-एक टैक्स व्यवस्था की शुरुआत संसद के विशेष सत्र से की गई जो शुक्रवार आधी रात को बुलाया गया था. GST की लॉन्चिंग से कांग्रेस के बहिष्कार के कारण पूर्व पीएम मनमोहन सिंह संसद नहीं पहुंचे. लेकिन मोदी ने इस नई कर व्यवस्था का श्रेय सभी दलों को देते हुए इसे सांझी विरासत बताया. प्रधान मंत्री ने इसे गुड एंड सिंपल टैक्स बताया. वहीं राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इसे भारतीय लोकतंत्र की परिपक्वता और समझदारी के लिए उपहार बताया.

पीएम मोदी ने अपने उद्बोधन में कहा कि इसे लेकर आशंकित मत हो. इसके लिए पीएम ने नए चश्मे का उदाहरण देते हुए कहा कि पुराने डॉक्टर से आँखों की जाँच के बाद जब नया चश्मा आता है तो एकाध दिन आँखें ऊपर-नीचे एडजस्ट करनी पड़ती है.जीएसटी के लिए किये गए प्रयासों के लिए संविधान मंथन की मिसाल दी जिसे तैयार करने में 2 साल 11 महीने और 17 दिन तक लगे. विद्वानों के बीच विवाद , राजी-नाराजगी और बहस होती थी .उसी तरह से ये जीएसटी भी एक लंबी विचार प्रक्रिया परिणाम है.आज GST ने सभी राज्यों के माेतियों को एक धागे में पिरोने और आर्थिक व्यवस्था को सुचारू लाने की कोशिश की है.पीएम ने इसे देश की सांझी विरासत बताया और कहा कि सवा सौ करोड़ देशवासी इस घटना के साक्षी बने है.

वहीं राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इसे GST को भारतीय लोकतंत्र की परिपक्वता और समझदारी के लिए उपहार बताया. जो भारत के निर्यात को ज्यादा प्रतियोगी बनाएगा और घरेलू उद्योग को उनके स्तर पर बढ़ने औरआयात के लिए प्रतिस्पर्धा का मौका देगा.  इस मौके पर  वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा नया इंडिया एक टैक्स, एक मार्केट का निर्माण करेगा.जीएसटी काउंसिल की 18 बैठकें हुईं. किसी भी समय पर हमें कोई फैसला लेने के लिए वोटिंग नहीं करवानी पड़ी. यूपीए ने 2006 में कहा था कि 2010 में इसे लागू करेंगे.लेकिन नहीं किया. इसमें राजनीति को महत्व नहीं दिया गया. जीएसटी काउंसिल ने कहा देश ने एक साथ मिलकर काम किया और परिपक्वता दिखाई. ये देश के लिए एेतिहासिक पलों के साथ ऐतिहासिक उपलब्धि है. नए देश में राज्य और केंद्र मिलकर काम करेंगे.

बता दें कि रात 11.00 बजे से यह कार्यक्रम शुरू हुआ. अरुण जेटली, नरेंद्र मोदी और फिर प्रणब मुखर्जी के भाषण के बाद 12 बजते ही नरेंद्र मोदी और प्रणब मुखर्जी ने बटन दबाकर GST को लॉन्च किया.इवेंट में सुमित्रा महाजन, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा, अमित शाह, नितिन गडकरी, सुषमा स्वराज और अन्य वरिष्ठ नेता समेत सांसद सहित रतन टाटा, अमिताभ बच्चन और लता मंगेशकर भी दर्शक दीर्घा में मौजूद थे.कांग्रेस के बहिष्कार के कारण पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी नहीं आए. कांग्रेस ने सेंट्रल हॉल में हुए इस भव्य आयोजन को तमाशा बताया.

यह भी देखें

GST लागु होने से पहले TAX में किया बड़ा बदलाव, किसानो को दी राहत

GST को लेकर दिल्ली में कल होगी PM नरेंद्र मोदी की रैली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -