GST परिषद् की दो दिनी बैठक आज से शुरू
GST परिषद् की दो दिनी बैठक आज से शुरू
Share:

श्रीनगर/नई दिल्ली : जीएसटी परिषद् की बेहद महत्वपूर्ण और अंतिम बैठक आज श्रीनगर में शुरू हो गई . इस बैठक में जीएसटी परिषद वस्तुओं और सेवाओं पर कर की दरें तय करेगी. इन्हीं दरों पर 1 जुलाई के बाद पूरे देश में कर वसूला जाएगा.

बता दें कि छोटी से लेकर बड़ी वस्तु खरीदने पर दिए जाने वाले कर की दरें क्या होगी और कितना कर चुकाना होगा इस पर इस दो दिनी बैठक में निर्णय लिया जाएगा. खास बात यह है कि जम्मू कश्मीर के लोगों को देश के लिए उनकी अहमियत का संदेश देने के लिए ही इस बैठक का स्थल श्रीनगर रखा गया है. इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली, उनके मंत्रालय के अधिकारी तथा 29 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. इसलिए इस बैठक के लिए सुरक्षा व्यवस्था बहुत कड़ी की गई है.

गौरतलब है कि जीएसटी परिषद अधिकांश वस्तुओं और सेवाओं को 5,12,और 18 प्रतिशत की कर श्रेणियों में समायोजित करेगी. जीएसटी राष्ट्रीय बिक्री कर होगा जो वस्तुओं के उपभोग और सेवाओं के उपयोग पर लगेगा. यह उत्पाद शुल्क और सेवा कर जैसे सात केंद्रीय कर तथा वैट एवं मनोरंजन कर जैसे नौ राज्यीय कर का स्थान लेगा .पूरे देश में जीएसटी की नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली एक जुलाई से लागू करने की योजना है. इसे भारत में अब तक के सबसे बड़े कर सुधार के रूप में देखा जा रहा है.

यह भी देखें

GST पर जेटली और दिग्विजय में हुआ पत्राचार

फेसबुक बंद की तो युवक ने बनाई केशबुक सोशल साईट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -