गवर्नमेंट टूल्स मदद कर रहे है कैशलेस ट्रांजेक्शन में
गवर्नमेंट टूल्स मदद कर रहे है कैशलेस ट्रांजेक्शन में
Share:

नोट बैन के बाद से आजकल सभी डिजिटल पेमेंट की तरफ आ रहे है, डिजिटलाइजेशन के दौर में कैशलेस ट्रांजेक्शन तेजी से मशहूर हो रहे है. इस जरिए शॉपिंग और पेमेंट करना के लिए बैंक का सहारा लेना पड़ता है. बैंक के जरिए किये गए पेमेंट का सबूत होता है, जिसके कई फायदे होते है. कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए प्लास्टिक मनी अथवा क्रेडिट और डेबिट का उपयोग किया जाता है. डेबिट और क्रेडिट के अलावा बैंक का चेक और ड्राफ्ट भी कैशलेस ट्रांजेक्शन की श्रेणी में आते है, सुरक्षा के लिहाज से भी यह कैश लेन-देन से बेहतर होता है.

कैशलेस ट्रांजेक्शन में बैंक और सरकार के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर में हर बड़े ट्रांजेक्शन रहते हैं. वहीं छोटे से छोटे ट्रांजेक्शन का भी पूरा ब्यौरा मौजूद रहता है. यही कारण है कि सरकार ने नोट बैन के बाद देश के नागरिकों के लिए एक-एक करके चार टूल्‍स लॉन्‍च किए हैं. क्यू आर कोड के माध्यम से भी भुगतान किया जा सकता है, भारत क्‍यूआर कोड को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन, मास्‍टर कार्ड और वीजा द्वारा मिलकर डेवलप किया है.

बता दे की विश्व भर में पहला प्रयास है, जिसमे सभी प्रकार के पेमेंट के लिए मात्रा एक क्यू आर कोड का इस्तेमाल किया जा सकेगा. पहले अलग तरह के पेमेंट में अलग अलग कोड डालना होते थे किन्तु अब पेटीएम, मोबिक्‍विक या फिर पेजैप जैसे मोबाइल वॉलेट के लिए अलग अलग क्यू आर  कोड स्‍कैन करने की जरूरत नहीं है, एक ही कोड के जरिए पेमेंट हो जाएगा. बता दे की यह ऐप विंडोज़ प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध नहीं है.

ये भी पढ़े 

कैशलेस ट्रांजिक्शन बैंक बंदी की नहीं कोई परेशानी

फायदेमंद रहेगा डेबिट कार्ड से भुगतान, नई दरें 1 अप्रैल से होंगी लागू

सरकारी ATM खाली,निजी बैंकों के सामने लगी कतारें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -