अब आम आदमी 2500 रुपए में कर सकेगा हवाई सफर
अब आम आदमी 2500 रुपए में कर सकेगा हवाई सफर
Share:

नई दिल्ली: अब तक आपने ढाई हजार रूपए में किसी स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल में एसी युक्त सफर किया होगा मगर क्या आपने इतने दाम पर हवाई सफर किया है। जी आपका जवाब होगा नहीं मगर अब यह हो सकता है। जी हा। केंद्र सरकार के समन्वित प्रयास के चलते अब आम आदमी भी हवाई सफर कर पाएगा। जिसके अंतर्गत छोटे शहरों में हफ्ते में तीन दिन उड़ान प्रारंभ की जाएगी। इन उड़ानों हेतु केंद्र सरकार सब्सिडी ही उपलब्ध करवाएगा। जिसके तहत 500 किलोमीटर की यात्रा हेतु यात्री 2500 रूपए वहन कर यात्रा का लुत्फ ले सकेगा।

इस मामले में उड्डयन सचिव आरएन  से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने 35 करोड़ लोगों को हवाई सफर से जोड़ा है। क्षेत्रीय स्तर पर सेवाऐं प्रदान करने वाली कंपनियों को सप्ताह में कम से कम 3 और लगभग 7 फ्लाईट हवाई अड्डों से अपनी उडान प्रारंभ करनी होगी। मगर सब्सिडी को लेकर यह बात भी सामने रखी गई है कि विमानन सेवाओं के लिए 7 से अधिक उड़ान पर सब्सिडी नहीं मिलेगी।

एक यात्री 7 सस्ती यात्राऐं कर सकेगा। इससे यात्रियों को विमान सुविधा का लाभ मिलेगा और एविएशन उद्योग मंदी से कुछ उबरेगा। सरकार ने योजना के तहत यह बात कही है कि 13 सीटर छोटे विमान की 9 सीट पर सरकार सब्सिडी प्लान करेगी। तो दूसरी ओर 80 सीट वाले विमान की 40 सीट पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -