गूगल ने आज महान तबला वादक 'लच्छू जी महाराज' को डूडल किया समर्पित
गूगल ने आज महान तबला वादक 'लच्छू जी महाराज' को डूडल किया समर्पित
Share:

गूगल हर बड़े मौके पर अपना डूडल बदलकर उसे सेलिब्रेट करता है. आज बनारस घराने के मशहूर तबला वादक लक्ष्मी नारायण सिंह उर्फ लच्छू महाराज की आज 74वीं जयंती है और इसी क्रम में आज गूगल ने अपना डूडल बदलकर इस खास मौके पर लच्छू महाराज को याद किया है. गूगल ने आज अपने होम पेज पर लच्छू जी महाराज की एक पेंटिंग बनाई है. इस तस्वीर में लच्छू जी महाराज गाते और तबला बजाते हुए नजर आ रहे हैं.

जब गूगल डूडल पर क्लिक करते हैं तो लच्छू जी महाराज से जुड़ी सभी जानकारी खुल जाती है. लच्छू जी महाराज का जन्म 16 अक्टूबर 1944 को उत्तर प्रदेश के बनारस में हुआ था. उन्होंने अपने बेहतरीन तबला-वादन के लिए देश-विदेशों में खूब नाम कमाया है. उनका पूरा नाम वासुदेव महाराज था. उन्होंने ना सिर्फ तबला वादन बल्कि गायन, वादन और नृत्य तीनों में ही निपुणता हासिल की थी. इतना ही नहीं लच्छू जी महाराज ने तो कई फिल्मों में भी काम किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता गोविन्दा लच्छू जी महाराज के भांजे हैं. गोविंदा ने तो बचपन में ही लच्छू जी महाराज को अपना गुरु मान लिया था.

साल 1972 में केंद्र सरकार ने लच्छू जी महाराज को उनकी कला के लिए ‘पद्मश्री’ से सम्मानित करने का फैसला किया था लेकिन उन्होंने इस सम्मान को लेने से इंकार कर दिया था. दरअसल उनका ये कहना था कि ‘श्रोताओं की वाह और तालियों की गड़गड़ाहट ही कलाकार का असली पुरस्कार होता है.' 27 जुलाई 2016 को हार्ट अटैक के कारण लच्छू जी महाराज का 72 साल की उम्र में निधन हो गया था. उनका अंतिम संस्कार बनारस के मनिकर्णिका घाट पर ही उनका अंतिम संस्कार हुआ था.

खबरें और भी....

'समर यूथ ओलिंपिक गेम्स' के लिए गूगल ने बनाया इतना शानदार डूडल

नेत्र विशेषज्ञ रह चुके डॉ गोविंदप्पा वेंकटस्वामी की 100वीं जयंती पर गूगल ने किया याद

चीन ने फिर की भारतीय सीमा में घुसपैठ, स्थानीय लोगों ने लिखा पीएम को पत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -