देश में इस साल की गर्मी तोड़ेगा रिकॉर्ड, कई जगहों पर येलो अलर्ट
देश में इस साल की गर्मी तोड़ेगा रिकॉर्ड, कई जगहों पर येलो अलर्ट
Share:

हर मौसम की अपनी अलग विशेषता है। ठंड के दिनों मे ठंड लगना, बरसात के दिनो में बारिश और गर्मी के दिनों कड़कती धुप। आज हम बात करेगें गर्मी के मौसम की क्योंकि मार्च के महीने में ही गर्मी अपना तेवर दिखाने शुरू कर देती हैं। 

हाल ही में गुजरात के अहमदाबाद में नगर निगम ने गर्मी को देखते हुए 'येलो अलर्ट' की घोषणा कर दी है और हीट ऐक्शन प्लान (HAP) पर काम करना शुरू कर दिया है, ताकि लू और गर्मी से होने वाली मौतों और डीहाइड्रेशन को कम किया जा सकें। 43.3 डिग्री के साथ दीसा सबसे गर्म शहर रहा। अहमदाबाद गुजरात का चौथा सबसे गर्म शहर बना। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को 38.4 डिग्री तापमान रहा। वहीं राजधानी दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री अधिक था। 

मौसम विभाग के जानकारी के अनुसार देश के उत्तर-पश्चिम इलाके में गर्मी का असर सबसे ज्यादा हो सकता है,जहां तापमान सामान्य से कुछ डिग्री अधिक रहेगा। 'कोर हीटवेव जोन' में पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना इस क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। मौसम विभाग के मुताबित 1901 के बाद जनवरी 2017 आठवां सबसे गर्म महीना रहा है। क्योंकि गर्मी का असर अभी से नजर आन लगा है इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि इस साल गर्मी का प्रभाव काफी तेज होने वाला हैं। 

बदला मौसम का मिजाज, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी

अब नहीं होगा स्किन पर बदलते मौसम का असर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -