दिल को नुकसान से बचाता है लहसुन
दिल को नुकसान से बचाता है लहसुन
Share:

लहसुन हमारे खाने में रोजाना किसी न किसी तरीके से शामिल होता है लेकिन इसे ज्यादातर छौंक लगाने के काम में लिया जाता है और इतनी देर तक अन्य चीजों से मिलने के बाद हमारे शरीर को इसके पूरे फायदे नहीं मिल पाते हैं. लहसुन को अगर ऐसी ही खाया जाए यो यह हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होती है. लहसुन के इतने सारे गुण है कि उन्हें एक साथ लिखना शायद नामुमकिन है लेकिन हम आपको इसके कुछ प्रमुख गुणों के बारे में जरूर बताएँगे।

उम्र के साथ, धमनियां खिंचाव करने की क्षमता खो देती है। लहसुन, इसे कम कर देता है और दिल को ऑक्सीजन रेडीकल्स के प्रभाव से बचाता है ताकि हार्ट को कोई नुकसान न पहुंचे। इसके सल्फर युक्त यौगिक हमारी रक्त वाहिकाओं को अवरूद्ध होने से बचाता है जिसकी वजह से एथ्रेरोस्लेरोसिस की दिक्कत खत्म हो जाती है। यह अस्थमा, निमोनिया, ज़ुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी सर्दी, फेफड़ों में जमाव और कफ आदि की रोकथाम व उपचार में बहुत प्रभावशाली होता है। नियमित लहसुन खाने से ब्लडप्रेशर नियमित रहता है।

एसीडिटी और गैस्टिक ट्रबल में भी इसका प्रयोग फायदेमंद होता है। दिल की बीमारियों के साथ यह तनाव को भी नियंत्रित करती है। लहसुन की एक कली छीलकर सुबह एक गिलास पानी से निगल लेने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ ब्लडप्रेशर और डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है। कान में दर्द होने पर, लहसुन और अदरक को बराबर की मात्रा में कूटकर कुनकुना करके कान में लेने से आराम मिलता है।

लौंग लहसुन और हल्दी करेगे आपकी सभी समस्याओ का समाधान

संक्रमण से बचने के लिए करे लहसुन और शहद का सेवन

जानिए क्या है साइटिका के दर्द का घरेलु उपचार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -