यह कह रही RTI रिपोर्ट, हरिद्वार जाऐं तो गंगा में न नहाऐं !

May 18 2017 12:55 PM
यह कह रही RTI  रिपोर्ट, हरिद्वार जाऐं तो गंगा में न नहाऐं !

देहरादून। यदि आप उत्तराखंड गए हों और यहां पर हरिद्वार में गंगा नदी में डुबकी लगाने या स्नान कर आपने अपने आपको यह माना हो कि आपके पाप धुल गए हैं। अब यहां का गंगा जल आप बोतलों में भरकर लाए हों और इसका उपयोग आचमन के लिए करने का आपका मन हो तो ज़रा सावधान हो जाईये। आपको यह जानकारी आश्चर्य में डाल देगी। मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की यह रिपोर्ट जो जानकारी प्रदान करती है उससे आपको आश्चर्य होगा।

मिली जानकारी के अनुसार सूचना के अधिकार के सवाल में विभाग ने जवाब दिया और कहा कि हरिद्वार में जो गंगा नदी का पानी है वह पीने योग्य नहीं है। यह हर पैमाने पर असुरक्षित है। मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड में गंगोत्री से लेकर हरिद्वार जिले तक 11 स्थानों पर जल की गुणवत्ता की जांच हेतु सैंपल प्राप्त किए गए।

इन सैंपल्स की जांच की गई। जिसे लेकर बोर्ड के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरएम भारद्वाज ने कहा कि गंगा नदी का पानी शुद्ध नहीं है। इस मामले में बोर्ड के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरएम भारद्वाज की बात मानें तो इस जल में काॅलिफाॅर्म व दूसरे जहरीले तत्व मिले। दरअसल इस जल का परीक्षण आॅक्सीजन, बायलाॅजिकल, आॅक्सीजन, तापमान आदि पैमाने पर किया गया। गौरतलब है कि विभिन्न धार्मिक अवसरों पर यहां बड़े पैमाने पर आस्थावान डुबकी लगाते हैं और पुण्यलाभ लेते हैं।

बेहद खूबसूरत गंगा झील

जानिए कैसे आयी गंगा स्वर्ग से धरती पर

बुद्ध पूर्णिमा पर गंगा में लगाई आस्थावानों ने डुबकी

गंगा में हुआ विनोद खन्ना की अस्थियो का विसर्जन

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App