इस बार ग्यारह दिन का होगा गणेशोत्सव
इस बार ग्यारह दिन का होगा गणेशोत्सव
Share:

हिन्दू धर्म में गणेश जी को प्रथम रूप में पूजा जाता है. भादव मास में आने वाले गणेश उत्सव का विशेष महत्व होता है. यह उत्सव भगवान गणेश के जन्मदिन भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है. इस बार गणेशोत्सव 10 दिन के बजाय 11 दिनों तक चलेगा. इस वर्ष गणेश चतुर्थी 25 अगस्त को मनाई जाएगी.

गौरतलब है कि यह पर्व पूरे देश के साथ विशेष तौर पर महाराष्ट्र में 10 दिनों तक मनाया जाता है. इसमें लोग अपने घर में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करते है. खास बात यह है कि यूँ तो गणेशोत्सव हर साल 10 दिनों तक चलता है, लेकिन इस बार यह 11 दिनों तक चलेगा. ऐसा इसलिए हो रहा है , क्योंकि दो दशमी तिथि पड़ रही हैं जो 31 अगस्त और 1 सितंबर को रहेगी.

बता दें कि इन दस दिनों में गणेश जी की झांकियां सजाई जाती है.दोनों समय आरती की जाकर प्रसाद वितरित किया जाता है. भगवान गणेश को इस दौरान कई तरह की मिठाईयां पूजा में चढ़ाई जाती है. गणेश जी को मोदक काफी पसंद होता है. यह आटे,गु़ड़ और नारियल से बनाया जाता है. दस दिन के गणेशोत्सव के समापन पर अनंतचतुर्दशी पर खूबसूरत झांकियां निकाली जाती है और गणेश प्रतिमाओं का श्रद्धा पूर्वक विसर्जन किया जाता है.

यह भी देखें

तो क्या आप जानते है, कि क्यों मनाया जाता है गणेश चतुर्थी का त्यौहार

गणेश जी की पूजा से मिलती है नौकरी में तरक्की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -