फ़ोर्ब्स की सौ नवोन्मेषी कंपनियों में तीन भारतीय कंपनियां भी शामिल

Aug 10 2017 02:05 PM
फ़ोर्ब्स की सौ नवोन्मेषी कंपनियों में तीन भारतीय कंपनियां भी शामिल

नई दिल्ली : यह खबर भारत के लिए गर्व करने लायक है कि फोर्ब्स की 100 सर्वाधिक नवोन्मेषी कंपनियों (इनोवेटिव कंपनियां) की सूची में तीन भारतीय कंपनियों हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स और भारती एयरटेल को शामिल किया गया है.सेल्सफोर्स डाट काम ने टेसला मोटर्स को पछाड़कर पहला स्थान पाया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फोर्ब्स की 100 शीर्ष नवोन्मेषी कंपनियों की इस सूची में हिंदुस्तान यूनिलीवर एचयूएल तथा एशियन पेंट्स क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर हैं. पिछले साल ये 31वें और 18वें स्थान पर थीं. वहीं भारती एयरटेल ने पहली बार शामिल हुई और ये 78वें स्थान पर रही. जबकि पिछले साल इस सूची में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज टीसीएस, सन फार्मा तथा लार्सन एंड टूब्रो भी शामिल थी.

 गौरतलब है कि इस सूची में शामिल होने के लिए कई शर्तों का पालन करना पड़ता है.इस सूची में शामिल होने के लिये कंपनियों को सात साल का सार्वजनिक वित्तीय आंकड़ा तथा 10 अरब डालर बाजार पूंजीकरण की जरूरत होती है. इस सूची में वे उद्योग शामिल किए जाते हैं जो नवप्रवर्तन के क्षेत्र में निवेश के लिये जानी जाती हैं.जिनके शोध एवं विकास में किये गये निवेश को मापा जा सके. इसीलिए बैंक तथा अन्य वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनियां इस सूची में शामिल नहीं होती.इसके अलावा ऊर्जा और खनन कंपनियों को भी शामिल नहीं किया जाता.

यह भी देखें

ज्यादा डाटा कम दाम, जियो के बाद एयरटेल लाया नया ऑफर

 

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App