जीवनभर कांटों पर चलकर भी संतान की खुशियों के लिए प्रयास करता है पिता
जीवनभर कांटों पर चलकर भी संतान की खुशियों के लिए प्रयास करता है पिता
Share:

संतानों के दुखों को पीकर सुख का अमृत उन्हें पिलाता है पिता। काटों के पग चलकर बच्चों के सपनों के लिए जीता है पिता। चोट के बाद मरहम बनकर जीवन सिखाता है पिता। जी हां। जब हम फादर्स डे की बात सुनते हैें तो पिता के असीम प्यार और उनसे जुड़ी कुछ यादों में खो जाते हैं। दरअसल पिता हमें डांट-टपटकर और मार पीटकर जीवन के अनुशासन का पाठ पढ़ाता है। जहां हमें मां का प्यार-दुलार मिलता है तो पिता की सख्ती हमारे जीवन में कुछ हद तक अंकुश लगाकर उसे साध देती है। पिता जीवनभर कांटों के मार्ग चलकर भी अपनी संतान की खुशियों के लिए हर ओर से प्रयास करता है।

यूं तो भारत में हर दिन माता - पिता के साथ मनाया जाता है। जीवन में हर दिन माता - पिता के उपकारों को याद किया जाता है। हां मगर बढ़ते शहरीकरण और बड़े व आधुनिक शहरों में रोजगार की बढ़ती संभावनाओं के कारण लोग अपने माता - पिता से दूर रहकर अपने जीवन यापन के लिए प्रयास कर रहे हैं यह उनकी मजबूरी है। ऐसे में वे फादर्स डे पर और सोश्यल मीडिया पर कमेंट्स कर व फोटो शेयर कर इस दिन अपने माता - पिता को धन्यवाद देते हैं।

दरअसल यह दिन जून माह के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। अवकाश का दिन होने के कारण अधिकांश परिवार अपने परिजन के साथ इस दिन को मनाने में लगे हैं। होटलें फूल हैं, आउटिंग पर लोग बाहर गए हैं, शाॅपिंग माॅल, थियेटर्स, मल्टीप्लेक्स, पिकनिक स्पाॅट्स आदि लोगों से पटे हुए हैं। कुछ लोग इस दिन भी धार्मिक अंदाज़ में मंदिरों में दर्शन करने लगे हैं। बनारस, उज्जैन आदि धार्मिक नगरों में कुछ ऐसा ही माहौल है। हां यहां भी आधुनिक तरीके से फादर्स डे मनाया जा रहा है।

फादर्स डे को लेकर अपनी अलग-अलग मान्यता है। मगर अब भारतीय संस्कृति में पाश्चात्य रंग मिल गए हैं ऐसे में हमारी संस्कृति में फादर्स डे को अपना लिया गया है। फादर्स डे पर सभी अपने पिता और माता को जीवन में उनके योगदान के लिए धन्यवाद देते हैं। बच्चे पिता और माता को कुछ अलग ही गिफ्ट लाकर देते हैं और फादर्स डे मनाते हैं। इस फादर्स डे आप भी अपने पिता के लिए काॅफी मशीन, शैविंग किट, पेन, परफ्यूम, शर्टस्, पेंट्स या ऐसे गिफ्ट जो उनके लिए अच्छे हों प्रदान कर उनके प्रति अपना आदर प्रकट कर सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -