फेक न्यूज़ का बढ़ गया है कारोबार
फेक न्यूज़ का बढ़ गया है कारोबार
Share:

बीते दिनों दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन जैसी मशहूर हस्तियों की मौत इन्टरनेट पर वाइरल हो गई थी, दो दिन पहले ही फरीदा जलाल जैसी अदाकारा की मौत की खबर ट्विटर पर आई, तब फरीदा जलाल खुद आगे आई और फैन्स के बीच फैली इस ग़लतफ़हमी को दूर किया. सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ तो जैसे एक बिज़नेस की तरह बन गया है. फेक न्यूज़ यानि झूठी खबर, फेक न्यूज की समस्या इतनी बढ़ गई है कि फेसबुक जैसी दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी को इसे रोकने के लिए विशेष योजनाए बनाना पड़ रही है.

एक नजर इस समस्या पर डाल कर तमाम पहलुओ पर जरा गौर करते है. अमेरिका में फेक न्यूज के कारण अच्छा खास पैसा कमाया जा रहा है, buzzfeed.com के अनुसार, फेसबुक पर सबसे ज्यादा चलने वालीं फेक न्यूज में 50 में से 23 राजनीति की है, एक फेक न्यूज इंटरप्रेन्यौर ने तो खुले आम दावा किया है कि वो डोनाल्ड ट्रंप को लेकर इस साल भी कई फर्जी खबरेआ बनाकर मार्किट में पेश करेगे. मन से बनी गई खबरें कितना कितनी भारी पड़ सकती हैं, इस मामले से समझा जा सकता है.

कुछ लोगो का मानना है की ट्रंप को राष्ट्रपति बनाने में इन फेक न्यूज और फेक ओपिनियन पोल्स का भी हाथ रहा। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान खबरें भी आईं कि डोनाल्ड ट्रंप ने 'वी हेट मुस्लिम्स, वी हेट ब्लैक ' के नारे का समर्थन किया है, यह फर्जी खबरें हिंसा का कारण भी बनती है, इनसे सिर्फ क्षेत्र की शांति गायब होती है.


ये भी पढ़े 

अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तस्वीरें हो रही हैं वायरल, नही रुक रही दर्शकों की हँसी

WhatsApp में बदलेगा अब स्टेटस का अंदाज

PM मोदी से मिले सत्‍या नडेला , IT मंत्री से गांवों में डिजिटल तकनीक पर हुई चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -