इन 7 वजहों से हर साल 1 लाख से ज्यादा भारतीय कर लेते है सुसाइड!
इन 7 वजहों से हर साल 1 लाख से ज्यादा भारतीय कर लेते है सुसाइड!
Share:

अभी हाल ही में मध्यप्रदेश बोर्ड ने 10 वीं और 12 वीं के परिणाम जारी किये है. जैसे ही इंटरनेट पर इन दोनों बोर्ड क्लास के रिजल्ट अपलोड हुए वैसे ही छात्रों द्वारा आत्महत्या की खबरे भी आनी शुरू हो गई. और शाम तक लगभग 12 छात्र अपनी ज़िंदगी ख़त्म कर चुके थे. वैसे तो इन छात्रों की आत्महत्या की वजह एक ही है वो है परीक्षा में बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाना. लेकिन बात अगर हमारे देश में आत्महत्या की कि जाए तो हर साल हमारे देश में 1 लाख से ज्यादा लोग अपनी ज़िंदगी ख़त्म कर लेते है.

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार हमारे देश में आत्महत्या करने वाले लोगों में 80 फीसदी वो होते है जो कि पढ़े-लिखें होते है. वहीं अगर आत्महत्या के मामलों में दुनियाभर के आंकड़ों में भारत के स्थान कि बात करे तो हमारा देश इसमें भी पीछे नहीं है. हर साल किसानों कि आत्महत्या, छात्रों कि आत्महत्या, महिलाओं कि आत्महत्याएँ ये सभी साबित करती है कि भारत आत्महत्या के मामलों में भी दुनिया से कही आगे है. इसी कड़ी में आज हम भारत में आत्महत्या की जाने वाली 7 वजहों के बारे में बात करने जा रहे है.

ये है वे 7 वजहें जो भारतीयों को आत्महत्या करने के लिए मजबूर करती है-

-पढाई का दबाव, एग्जाम में बेहतर नहीं कर पाने कि वजह से हर साल कई छात्र आत्महत्या जैसा घातक कदम उठा लेते है.

-घरेलू हिंसा भी एक बड़ी वजह है हमारे देश में आत्महत्या करने की, हर साल कई औरतें प्रताड़ना से तंग आकर अपनी जान दे देती है.

-प्रेम-प्रसंगों में धोखा मिलने की वजह से भी हर साल कई युवा आत्महत्या कर लेते है.

-हमारे देश में आत्महत्या की सबसे बड़ी वजहों में से एक है गरीबी, हर साल कई किसान ऋण के बोझ के दबाव में आकर आत्महत्या कर लेते है.

-नशे की लत, इस वजह से भी हर साल कई लोग आत्महत्या करते है -दर्द से मौत भली, कई लोग गंभीर बीमारी के चलते आत्महत्या करने पर मज़बूर हो जाते है.

-मानसिक बीमारी की वजह से भी तंग आकर कई लोग आत्महत्या कर लेते है.

हमारे देश में आत्महत्या की ये 7 प्रमुख वजहें है, हर साल इन 7 वजहों से भारत में 1 लाख से ज्यादा लोग अपनी ज़िंदगी खत्म कर लेते है!

रिजल्ट आते ही आत्महत्या का सिलसिला शुरू, प्रदेश में अभी तक 12 मौते

अपने भाई के लिए इतना बड़ा बलिदान देने जा रहे थे ये सुपरस्टार

प्रेमिका ने Whatsapp पर किया मेसेज-आखिरी सांस तक किया प्यार, अब देखो मेरी लाश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -