शेयरों में 20 हजार करोड़ का निवेश करेगा EPFO
शेयरों में 20 हजार करोड़ का निवेश करेगा EPFO
Share:

हैदराबाद: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) चालू वित्त वर्ष में एक्सचेंज ट्रेडेड कोषों (ईटीएफ) में 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज यह जानकारी दी.

बता दें कि ईपीएफओ ने ईटीएफ में निवेश की सीमा बढ़ाने का फैसला किया है, उसीके तहत चालू वित्त वर्ष में इसमें निवेश बढ़ा रहा है. कल ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की पुणे में हुई बैठक की जनकारी देते हुए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि ईटीएफ में निवेश की सीमा को निवेश योग्य जमा का 10 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने के बारे में बैठक में विचार किया गया. इस वर्ष ईटीएफ में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्रालय ने  ईपीएफओ के निवेश के नए तरीके को अधिसूचित कर उसे अपने कोष का न्यूनतम पांच प्रतिशत और कुल 15 प्रतिशत तक शेयर या शेयर आधारित योजनाओं में निवेश करने की अनुमति दी थी. ईपीएफओ ने अगस्त, 2015 में अपनी निवेश योग्य जमा का पांच प्रतिशत ईटीएफ में निवेश करना शुरू किया था. श्रम मंत्री ने कहा कि ईटीएफ में निवेश पर रिटर्न 13.72 प्रतिशत है. निवेश पर कुल 234.86 करोड़ रुपए का लाभ प्राप्त हुआ. दत्तात्रेय ने कहा, यह उत्साहवर्धक है. इस रिटर्न को देखने के बाद बोर्ड ने 15 प्रतिशत पर सहमति दी है.

यह भी देखें

PF के अनिवार्य योगदान में नहीं होगी कटौती

मकान खरीदने में EPFO बनेगा मददगार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -