इलेक्ट्रिक शॉक लगने पर घबराएं नहीं करे ये काम
Share:

इलेक्ट्रॉनिक शॉक यानी करंट लगना एक एमर्जेन्सी है. करंट लगने के समय सावधानी बरतनी जरूरी है ये आपके शरीर को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा तेज़ झटका लगने से जान भी जा सकती है. साथ ही जलने और छाले होने की संभावना रहती है.करंट लगने की स्थिति में किसी की जान बचाने के क्‍या तरीके अपना सकते हैं ये जान लेते है.

सावधानी रखना सबसे जरुरी है, करंट की सिचुएशन ही आने न दे. अपने आस पास के सभी इलेक्ट्रिक कनेक्शंस और बोर्ड्स को  थोड़े टाइम गैप में चेक करवाते रहे.अगर आपके आस पास किसी को करंट लग गया है तो उसे छुए न बल्कि बिजली का कनेक्शन काट दे. व्यक्ति को किसी लकड़ी के डंडे से अलग करे इससे आप भी सेफ रहेंगे और वो व्यक्ति भी.

अगर आपने किसी व्‍यक्ति को करंट से अलग कर दिया है तो  उसे रिकवरी पोजिशन में कहीं लिटा दें, इसमें  उसका हाथ एक सिर के नीचे और दूसरा आगे की ओर और एक पैर सीधा होना चाहिए जबकि दूसरा मुड़ा हुआ रहना चाहिए. अगर उसकी सांस चल रही है और वह जल गया है तो उस स्‍थान को पानी से धो लें.  यदि ब्‍लीडिंग हो रही है तो उसे साफ कपड़ा बांध दें.

डॉक्‍टर की सलाह जरूरी: सबसे खास बात यह है कि करंट लगने के तुरंत बाद व्‍यक्ति का तुरंत ट्रीटमेंट होना जरूरी है. घटना के बाद भले ही क्‍यों न उसकी स्थिति सामान्‍य हो. डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है.

देखें वीडियो : अगर जान ली कैप्सूल की सच्चाई तो कभी भूलकर भी नहीं खाओगे...

महिलाओं की गर्भनिरोधक गोलियों के बाद अब पुरुषों के लिए भी...

Video : अगर गर्मी के मौसम में नहाते हो तो हो जाइये सावधान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -