2030 तक 469 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था होने का अनुमान
2030 तक 469 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था होने का अनुमान
Share:

नई दिल्ली : नीति आयोग के अनुसार देश में 8 प्रतिशत सालाना वृद्धि दर के हिसाब से अर्थव्यवस्था का आकार ले तो 2030 तक तीन गुना से अधिक 7250 अरब डॉलर या 469 लाख करोड़ रुपये हो जाने का अनुमान है. बता दें कि फिलहाल डॉलर का मूल्य 64.65 रुपए होने के आधार पर भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 2110 अरब डॉलर है. यह बात आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने प्रेस से कही.

आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने आयोग की तीन साल की कार्य योजना, सात साल की रणनीति तथा 15 साल (2030-32) के दृष्टि पत्र के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमारे जीडीपी का आधार बड़ा है.अगर हमारी वृद्धि अगले 15 साल औसतन 8 प्रतिशत रहती है, हमारा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी 2030 तक 2015-16 की कीमतों पर) 469 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा.

आयोग का विचार है कि 10 प्रतिशत हम रुपये के संदर्भ में 8 प्रतिशत तथा डॉलर के संदर्भ में 10 प्रतिशत वृद्धि कर सकते हैं.जबकि आयोग के अमिताभ कांत ने कहा कि यह औसत वृद्धि दर है, क्योंकि यह हर वर्ष समान नहीं हो सकती. उल्लेखनीय है कि नीति आयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में संचालन परिषद की हुई बैठक में भारतीय अर्थव्यवस्था के आकार का अनुमान जताया. जिसमें यह आंकड़े सामने आए. बता दें कि इस बैठक में 28 राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए.

यह भी देखें

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक सम्पन्न, वित्त वर्ष बदलने सहित कई विषयों पर हुई चर्चा

मिट जायेगा ATM, डेबिट और क्रेडिट कार्ड का नामोनिशान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -