बचना है शुगर की बीमारी से, तो करे दूध के साथ छुहारे का सेवन
बचना है शुगर की बीमारी से, तो करे दूध के साथ छुहारे का सेवन
Share:

जिस तरह अंगूर का सूखा हुआ रूप किशमिश और मुनक्का होता है उसी तरह खजूर का सूखा हुआ रूप छुहारा होता है. इसका सेवन करने से हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते है. जिसका सेवन हम सालभर कर सकते हैं.छुहारा में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम पाया जाता है. जो कि हम वजन कम करने, कैंसर, दिल संबंधी जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाता हैं. इसका सेवन अगर दूध के साथ उबाल कर किया जाएं, तो यह और अधिक फायदेमंद हो जाती हैं.

जानिए दूध में छुहारा उबाल कर खाने के फायदे.

1-छुहारा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए,बी पाया जाता है. जो कि आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. साथ ही यह आपके बॉडी में नए सेल्स का निर्माण करता है.

2-इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके शरीर में जाकर शुगर को कंट्रोल करता है. जिसके कारण आप डायबिटीज जैसी समस्या से बच सकते हैं.

3-छुहारे में डाइटरी फाइबर होता है, जो कि आपकी पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद है.

4-छुहारे वाले दूध में अधिक मात्रा में पौटैशियम होता हैं. इसका सेवन करने से पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्या से निजात मिल जाता हैं.

5-अगर आप चाहते है कि आपकी हड्डियां मजबूत हो, तो दूध में छुहारा उबालकर इसका सेवन करें क्योंकि इसमें सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीज और कॉपर अधिक मात्रा में पाया जाता है.

6-अगर आपको अपने दातों को सड़न से बचाना है, तो छुहारा का सेवन करें. इसमें पाया जाने वाला फ्लोराइड मिनरल दांतो को सड़ने से रोकता है.

7-अगर आपको खुद को दिल संबंधी बीमारियों, शुगर आदि से बचाना है, तो दूध में छुहारा उबालकर इसका सेवन करें. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम आपके शरीर में जाकर कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है.

लौकी और अदरक का मिश्रण करता है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -