पैरों को न करें नजरअंदाज, करे इस तरह देखभाल
पैरों को न करें नजरअंदाज, करे इस तरह देखभाल
Share:

हम अपने पैरों पर खड़े रहते है. पैर हमारे लिए क्या कुछ नहीं सहते. इसलिए जरूरी है कि पैरों का भी ध्यान रखा जाए. बहुत लोगों को फ़टी एड़ियों की समस्या परेशान करती है. हमारे पैरों की डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएटेड करने की जरूरत होती है. पैरों में भी माइश्चराईज़िग जरूरी है. हर बार नहाने के बाद पैरों को अच्छी तरह धोने या स्क्रब करने की आदत डालें. इससे पैर स्वस्थ और सुंदर रहेंगे.

पैरों की स्किन के साथ फ्रिक्शन की संभावना अधिक होती है जिसके लिए सही से फिट न होने वाले जूते जिम्मेदार होते है. कई बार गलत तरीके से चलने के कारण भी नुकसान होता है. पैरों की प्युमिस स्टोन से स्क्रबिंग करे. यह डेड स्किन को हटाता है. अपने पैरों के तलवो को मुलायम रखने के लिए क्रीम नियमित रूप से लगाए. चाहे तो पैरों में पेट्रोलियम जेली को लगाए, इसे कॉटन सॉक्स से कवर करे.

नए जूते जब भी खरीदे, तब ध्यान रखे फुटवियर से एड़ियां बाहर नहीं आनी चाहिए. पैरों के नाखुनो को समय-समय पर काट लेना चाहिए. यदि आपके पैर दर्द करते यही तो गुनगुने पानी में सी साल्ट मिला कर पैरों को पानी में डुबोएं. पैरों की मसाज करे, हाई हिल शूज न पहने इससे मसल्स में खिंचाव और दर्द बढ़ सकता हैं.

ये भी पढ़े 

तरबूज के बीज घटा सकते है आपका वजन

पापड़ भी पहुंचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान

रैनी सीजन में फ्रूट प्रिंट का फैशन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -