राजस्थान विधानसभा में हंगामे के बाद 14 विधायक 1 वर्ष के लिए निलंबित
राजस्थान विधानसभा में हंगामे के बाद 14 विधायक 1 वर्ष के लिए निलंबित
Share:

जयपुर। राजस्थान विधानसभा में हंगामा हो गया। दरअसल कार्रवाई के दौरान सदन में कांग्रेसियों ने विरोध के ही साथ हंगामा कर दिया। हालात ये रहे कि अव्यवस्था होने पर विधानसभा अध्यक्ष को मार्शल का सहारा तक लेना पड़ गया। इस अनुशासनहीनता के लिए 14 विधायकों को 1 वर्ष के लिए निलंबित कर दिया गया। मिली जानकारी के अनुसार प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायकों को प्रश्न पूछने का अवसर नहीं मिला ऐसे में कांग्रेस विधायकों ने पूरक प्रश्न पूछने के लिए अपील की।

कांग्रेसी प्रश्न न पूछ पाने से आक्रोशित हो गए और सदन में हंगामा कर दिया। सबसे अधिक विरोध विपक्ष सचेतक गोविंद सिंह डोटासरा ने किया। कांग्रेस के कालूलाल गुर्जर ने हंगामाईयों को 1 वर्ष के लिए निलंबित करने की मांग की तो दूसरी ओर बसपा के विधायक मनोज न्यांगली और निर्देलीय विधायक हनुमान बेनीवाल ने कहा कि जो हंगामा कर रहे हैं उन्हें 1 वर्ष के लिए निलंबित कर दिया जाए। कांग्रेस ने कहा है कि वह नियम 134 के तहत अध्यक्ष कैलाश मेघवाल के विरूद्ध संकल्प दायर करेगी।

साथ ही सचिव को भी 134 का नोटिस भेजा जाएगा। सचेतक गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि उन्हें किसी भी तरह का पूरक प्रश्न पूछने का अवसर तक नहीं मिला। हंगामा अधिक होने पर अध्यक्ष को मार्शल को बुलाकर विधायकों को हटाना पड़ा। विधायकों के हंगामे के कारण देर तक कार्रवाई प्रभावित रही। जिसके चलते अध्यक्ष ने विपक्ष के सचेतक व कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह डोटासरा, उपनेता रमेश मीणा, अशोक चांदना, धीरज गुर्जर, घनश्याम मेहर, दर्शन सिंह, श्रवण कुमार,शकुंतला रावत,रामनारायण गुर्जर तथा निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल और बसपा के मनोज न्यांगली को निलंबित कर दिया।

जब विरोध अधिक होने लगा तो अध्यक्ष ने इसे अपने अधिकार क्षेत्र का मसला बताया और नियमों के अनुसार कार्रवाई करने की बात कही। दरअसल अपनी बात न सुनी जाने के चलते सदन में कांग्रेस विधायक अशोक चांदना और धीरज गुर्जर समेत कई विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया।वह सब कहा गया जो सदन में नहीं कहा जाना चाहिए। वह सब सदन की कार्यवाही से बाहर निकलवा दिया गया। अध्यक्ष ने कहा कि यदि कोई भी सदन में नियम का पालन नहीं करेगा और अध्यक्ष की आसंदी के अपमान के ही साथ कार्रवाई प्रभावित होगी तो फिर कड़ी कार्रवाई करनी पड़ेगी।

MCD चुनाव : प्रचंड जीत की तरफ बीजेपी, AAP ने EVM पर फोड़ा हार का ठीकरा

MCD चुनाव : कायम भाजपा की लहर, BJP भारी बहुमत की ओर

MCD चुनाव : रेस्टोरेंट का अनोखा ऑफर, वोट डालों डिस्काउंट पाओ

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -