नोटबंदी के बाद पकड़ा गया 2,000 करोड़ का काला धन
नोटबंदी के बाद पकड़ा गया 2,000 करोड़ का काला धन
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पुरे देश में 500 और 1000 के नोट बंद करने के बाद हाल में अब तक की सामने आयी जानकारी में  आठ नवंबर को नोटबंदी के बाद से अब तक आयकर विभाग ने लगभग 2,000 करोड़ रुपये कालाधन पकड़ा है. इतनी मात्रा में कालाधन होने के साथ साथ 130 करोड़ रुपये की नकदी और ज्वैलरी भी जब्त की है. 

इस बारे में आयकर विभाग द्वारा मिली जानकारी में बताया गया है कि नोटबंदी के दौरान कई मामलों में ऐसी अनियमितताएं सामने आई हैं, जो आयकर कानून के अधिकार से बाहर हैं. इसलिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने ऐसे मामलों की जांच ईडी और सीबीआई के पास भेजने का फैसला किया है. जिससे इन मामलो कि सघनता से जाँच की जाये.

आयकर विभाग द्वारा बरामद 2,000 करोड़ रुपये के कालेधन को नोटबंदी के बाद जब्त किया गया है. वही विभाग ने नोटबंदी के दौरान जमा हुई भारी राशि की पड़ताल को भी तेज कर दिया है. उसने अब तक 400 से अधिक मामलों की छानबीन की है. आयकर विभाग ने  30 से अधिक मामले जांच के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के पास भी भेजे हैं. इसके साथ ही  काले धन को सफेद करने की कोशिश से जुड़े मामले सीबीआई के पास भी भेजे जा रहे हैं. जिनकी जाँच की जा रही है.

नहर में बहते मिले 500 और 1000 के नोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -