मंत्री रविशंकर ने लांच किया पैनिक बटन वाला देश का पहला हैण्ड सेट
मंत्री रविशंकर ने लांच किया पैनिक बटन वाला देश का पहला हैण्ड सेट
Share:

नई दिल्ली : मुसीबत में मदद करने वाले देश के पहले पैनिक बटन वाले मोबाईल हैण्ड सेट को केंद्रीय कानून और सूचना तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लांच किया.इसे एलजी ने बाजार में उतारा है. इसकी कीमत 14 हजार रुपए है.

उल्लेखनीय है कि इस हैंडसट के पिछले हिस्से में एक खास बटन लगा है जो वास्तव में पैनिक बटन है. अगर महिलाएं खास तौर पर किसी मुसीबत में फंस जाती हैं तो बस इस बटन को तीन बार दबाने की जरुरत होगी. इससे फोन पूरे देश के लिए एक आपातकालीन नंबर 112 से जुड़ जाएगा. इस नंबर पर पुलिस, अस्पताल, फायर ब्रिगेड और महिला हेल्पलाइन, चारों से मदद मिल जाएगी. प्रसाद के मुताबिक तकनीक किस तरह से सुरक्षा ढ़ाल मुहैया करा सकता है, नया बटन उसी की एक बानगी है.

गौरतलब है कि पैनिक बटन की सोच निर्भया रेप कांड के बाद आयी थी. हालांकि इस पर अंतिम फैसला लेने में तीन साल लग गए. पिछले साल ये तय हुआ पहली जनवरी के बाद हर मोबाइल हैंडसेट में पैनिक बटन देना जरुरी होगा. स्मार्टफोन में जहां विशेष फोन लगाना होगा, वहीं आम फोन यानी फीचर फोन में 5 या 9 नंबर दबाने पर आपातकालीन सेवाएं मिल सकेगी.

अब इस मामले में अगली अंतिम तिथि 1 जनवरी 2018 है जिसके तहत हर मोबाइल हैंडसेट में जीपीएस होना जरुरी होगा.जीपीएस की मदद से किसी भी तरह की मुसीबत में प्रभावित व्यक्ति को खोजना आसान होगा, क्योंकि उसके फोन का लोकेशन अलग- अलग आपातकालीन सेवाओं के कंट्रोल रूम में आ जाएगा.एलजी का यह नया उन्नत हैण्ड सेट में वीओएलटीई तकनीक का इस्तेमाल कर बातचीत तो हो सकती है. साथ ही वीआईएलटीई के जरिए वीडियो एक जगह से दूसरे जगह आसानी से भेजे जा सकते हैं.यह 23 फरवरी से रिटेल दुकानों और 26 फरवरी से खरीदा जा सकता है.

 यह भी पढ़ें 

LG लांच करने वाली है नए K-सीरीज स्मार्टफोन्स

PM मोदी से मिले सत्‍या नडेला , IT मंत्री से गांवों में डिजिटल तकनीक पर हुई चर्चा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -