क्या मंजूर है, उत्साह की दही हांडी या उत्सव का खुशियों भरा उजास
क्या मंजूर है, उत्साह की दही हांडी या उत्सव का खुशियों भरा उजास
Share:

सारा देश आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मना रहा है। हर कहीं भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाने की धूम मची हुई है। ऐसे में मुंबई में दही हांडी फोड़ने के लिए गोविंदाओं की टोलियां पिरामिड बनाकर आयोजन में भागीदारी करने के लिए तैयार हैं। मगर जिस तरह से मुंबई में कई उंचे क्षेत्रों में दही हांडी लगाई गई है उससे नियमों की अनदेखी हो रही है। हालांकि इस मामले में न्यायालय अपना निर्णय दे चुका है और यहां हम न्यायालय के किसी भी तरह के निर्णय को न तो प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं और न ही उसके आदेश की अवहेलना कर उसका अवमान करने का प्रयास कर रहे हैं।

मगर यदि न्यायालय के निर्णय का पालन न हो तो उस पर सद्भावना पूर्वक ध्यान दिया जाना और समस्या को सामने रखना स्वाभाविक है। दही हांडी के आयोजन में 20 फुट तक मटकी बांधकर उसे फोड़े जाने का नियम तय कर दिया गया था मगर इसके बाद भी कई स्थानों पर 20 फुट से अधिक की उंचाई पर मटकी बांधी गई है। दरअसल जब नाबालिग बच्चे दही हांडी के इस आयोजन में भागीदारी करते हैं तो उनमें जोश और उत्साह बहुत होता है मगर वे अपनी सुरक्षा का ध्यान नहीं रखते।

मानव पिरामिड के माध्यम से दही हांडी फोड़ी जाती है ऐसे में इन बच्चों के उंचाई से गिरने का अंदेश रहता है कई बार ये बच्चे बुरी तरह से नीचे गिरते है और गंभीर घायल हो जाते हैं। कई बार तो इनकी जान तक चली जाती है ऐसे में भी दही हांडी काफी उंचाई पर बांधी जा रही है। दही हांडी फोड़ने की उत्साह जनक परंपरा का आयोजन गलत नहीं है लेकिन इसका आयोजन बच्चों को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए।

हालांकि लोगों द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है। मगर उंचाई अधिक होने पर असुरक्षित तरीके से गिरने पर लोगों की जान तक चली जाती है। ऐसे में लोगों को स्वयं ही उंचाई का ध्यान रखना चाहिए। यह उत्सव उल्लास, परंपराओं और सद्भाव का है। दही हांडी फोड़ने के दौरान हादसे होने से उत्सवी आयोजन भी मायूसी में बदल जाता है ऐसे में दही हांडी को अधिक उंचाई पर नहीं लगाया जाना चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -