इसलिए फायदेमंद होती है साइकिलिंग
इसलिए फायदेमंद होती है साइकिलिंग
Share:

एक्सरसाइज तो सभी ही बेहतरीन होती है लेकिन कुछ छेज ऐसी होती हैं जो सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि आपके आवागमन का साधन भी होती हैं. आज बहुत से उन्नत देशों में अभी भी लोग आने जाने के लिए साइकिल का उपयोग करते हैं. इससे प्रदुषण भी कम होता है और सेहत के लिए बेहतरीन कसरत भी हो जाती है. हाल ही में हुए एक रिसर्च में भी साइकिलिंग करने के फायदे के बारे में जानकारी दी गयी है.

यूके में 22 विभिन्न भौगोलिक स्थानों से 2,50,000 से अधिक लोगों को एक सक्रिय अध्ययन में भाग लेने के लिए तैयार किया गया था। शोधकर्ताओं ने उन लोगों को चुना जो बाइक, पैदल चलने या काम करने के लिए अपनी कार का इस्तेमाल करते थे और कार्डियोवैस्कुलर रोग (सीवीडी) और कैंसर, उन बीमारियों और सभी कारणों की मृत्यु दर से होने वाली मौतों का मूल्यांकन किया। निष्कर्ष के नतीजे आश्चर्यजनक नहीं कहे जा सकते। अध्ययन अवधि के दौरान शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय प्रतिभागीयों में बीमारी और मृत्यु दर के जोखिम कम थे। दरअसल वैज्ञानिकों का इरादा कई कारकों को अलग करना था, जो पिछले अध्ययनों में शामिल नहीं थे. जैसे कि पैदल चलने या साइकिल चलाने के बीच का अंतर, या समूहों के बीच अलग-अलग जोखिम संभावनाएं।

प्रतिभागियों की औसत उम्र 53 थी, और एक बार जब कारकों में हृदय संबंधी प्रभाव को विश्लेषण में समायोजित किया गया, शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने साइकिल चलाकर काम पर जाते थे उनमे सीवीडी और मृत्यु दर की दर काफी कम थी, वास्तव में, इन परिणामों में उन्हें ही सबसे कम जोखिम थे, साथ ही साथ कैंसर और सभी कारण के मृत्यु दर के जोखिम भी कम थे। दिलचस्प बात यह है कि शोधकर्ताओं ने इस अवलोकन के अध्ययन में पाया कि जो लोग पैदल चलकर काम पर जाते थे उन्हें अध्ययन में मूल्यांकन किए गए स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम में कमी का अनुभव करने के लिए हर हफ्ते 6 मील से ज्यादा चलना पड़ता था.

खोले दिल के राज वरना जा सकती है जान

खिलाड़ियों जैसी फिटनेस चाहते हैं तो खाइये नाइट्रेट से भरपूर भोजन

चाहते है फिट बॉडी तो अपनाये ये टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -