डिक बनी स्कॉटलैंड यार्ड की पहली महिला पुलिस कमिश्नर
डिक बनी स्कॉटलैंड यार्ड की पहली महिला पुलिस कमिश्नर
Share:

लन्दन : स्कॉटलैंड यार्ड के 188 साल लंबे इतिहास में पहली बार किसी महिला को पुलिस कमिश्नर बनाया गया है.पहली महिला पुलिस कमिश्नर बनने का गौरव 56 वर्षीय क्रेसिदा डिक को मिला है. अनुभवी डिक इससे पहले फोर्स की सहायक कमिश्नर भी रह चुकी हैं.बता दें कि लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस ब्रिटेन की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी पुलिस फोर्स है. इसमें 43 हजार अधिकारी हैं.

इस बारे में ब्रिटेन के गृह सचिव ने बताया कि डिक के पास मेट्रोपॉलिटन पुलिस के भविष्य के लिए एक स्पष्ट योजना है और वह समाज के विविध समुदायों के प्रति भी अच्छी समझ रखती हैं. विदेश मंत्रालय में शामिल होने के लिए डिक ने साल 2015 में पुलिस बल छोड़ दिया था. 2012 में आयोजित लंदन ओलिंपिक खेलों की सुरक्षा का नेतृत्व करने वाली डिक का स्कॉटलैंड यार्ड के सहयोगी अधिकारियों के बीच बहुत सम्मान है.

गौरतलब है कि जुलाई 2005 में हुए लंदन बम धमाके के बाद एक पुलिस ऑपरेशन में जब ब्राजील के एक नागरिक डे मेनेजेस को गलती से फिदायीन हमलावर समझकर गोली मार  गोली मार  दिए जाने के समय डिक ही उस ऑपरेशन का नेतृत्व कर रही थीं. इसके लिए उन्हें काफी आलोचना भी झेलनी पड़ी.हालाँकि एक जज ने डिक को इन आरोपों से बरी कर दिया, लेकिन मृतक के रिश्तेदारों ने डिक को यह पद नहीं दिए जाने की अपील की.

यह भी पढ़ें 

PM बोले आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत- ब्रिटेन प्राकृतिक सहयोगी

ट्रम्प की ब्रिटेन यात्रा को रोकने वाली ऑन लाइन याचिका पर हुए दस लाख दस्तखत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -