अब कर्नाटक का भी होगा अपना अलग ध्वज
अब कर्नाटक का भी होगा अपना अलग ध्वज
Share:

बेंगलुरु। कर्नाटक कांग्रेस सरकार द्वारा राज्य के लिए एक पृथक ध्वज की मांग की गई। यदि इस राज्य को अपना अलग ध्वज मिल जाता है तो जम्मू कश्मीर के बाद यह दूसरा ऐसा राज्य होगा जिसे अपना ध्वज मिल जाता है। इस मामले में एक समिति का गठन कर ध्वज की डिजाइन के ही साथ इस ध्वज की कानूनी मान्यता को लेकर रिपोर्ट देने की बात कही गई। सरकार द्वारा जो कमेटी गठित की गई है उसमें 9 सदस्य हैं। यह समिति ध्वज को डिज़ाईन  करेगी।

ध्वज की कानूनी मान्यता को लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के 6 जून के आॅर्डर में कन्नड़ और संस्कृति विभाग के सचिव को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। गौरतलब है कि संविधान की धारा 370 के अंतर्गत जम्मू कश्मीर राज्य को विशेष राज्य का दर्जा दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार कर्नाटक सरकार द्वारा स्टैंड वर्ष 2012 में अपने रूख से अलग कर लिया गया है गौरतलब है कि 2012 में राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाई गई थी। कर्नाटक उच्च न्यायालय में सरकार ने कहा था कि कर्नाटक हेतु लाल और पीले रंग के झंडे को नहीं अपनाया जा सकता है हालांकि यह कहा जाता है कि यह पृथक ध्वज देश की अखंडता को प्रभावित करता है।

कर्नाटक में हिंदी का हो रहा विरोध, मैट्रो स्टेशन पर ढांके साईन बोर्ड

पीलीभीत में आदमखोर बाघ का आतंक, कर्नाटक से मदद के लिए मंगाए हाथी

वीके शशिकला को मिली जेल में कई सुविधाऐं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -