केवल खाट से ही चलाना होगा काम!
केवल खाट से ही चलाना होगा काम!
Share:

कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी उत्तरप्रदेश चुनाव के पहले कांग्रेस के चुनाव अभियान में लगे हैं। वे उत्तरप्रदेश से दिल्ली तक किसान यात्राऐं करेंगे। अब उनकी यात्राऐं उत्तरप्रदेश से होते हुए दिल्ली की ओर जाने की तैयारी में है। किसानों को लुभाने वाले राहुल को अपनी यात्रा से कितनी सफलता मिली है यह तो यूपी चुनाव के परिणाम ही बता सकेंगे लेकिन इतना जरूर है कि राहुल की खाट पंचायत में मची लूट ने कांग्रेस को यूपी में लोकप्रिय बना दिया। वह कांग्रेस जो हाशिए पर जा चुकी थी जो मृतप्राय हो गई थी उसे हाथ के पंजे पर निशान लगाने वाले कुछ वोटर्स के सहानुभूतिपूर्ण वोट तो मिल सकते हैं।

इतना ही नहीं कांग्रेस अपने ही बयान में उलझ गई है। जो राहुल भाजपा और पीएम मोदी पर आरोप लगा रहे हैं वे अपने बयानों में ही फंस रहे हैं। राहुल पीएम मोदी को सूट - बूट की सरकार के ही साथ उद्योगपतियों की सरकार बता रहे हैं जबकि पीएम मोदी किसानों के लिए फसल बीमा योजना लेकर आ गए हैं। अब तक विदेश यात्रा का आरोप झेलने वाले पीएम मोदी के लिए यह एक महत्वपूर्ण बात है कि वे कोझिकोड़ जैसे क्षेत्रों में जाकर वहां के स्थानीय लोगों के दिलों को छू लेते हैं। दूसरी ओर भाजपा भले ही देश में महंगाई कम न कर पाए लेकिन महंगाई का ग्राफ इतना भी नहीं बढ़ा है कि उसे विरोध झेलना पड़े। विकासीय प्रोजेक्ट्स को सामने रखने के बाद भाजपा का पलड़ा कुछ भारी नज़र आता है।

फिर यूपी में विकास की राजनीति के दूसरी ओर जातिगत समीकरण अधिक हैं जिसे बसपा, सपा और अन्य दल आसानी से साधते आ रहे हैं। भाजपा भी अब इस बात को समझने लगी है और मुस्लिमों को प्रगतिवाद से जोड़ने के लिए केंद्र स्तर पर एक विशेष अभियान प्रोग्रेस पंचायत का प्रारंभ करने जा रही है। इस कार्यक्रम से भाजपा को यूपी में अच्छा वोट बैंक मिल सकता है। दरअसल यहा कार्यक्रम मुस्लिमों को मुख्यधारा में लाने के लिए किया जा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि यूपी का एक वर्ग भाजपा से जुड़ सकता है।

हालांकि भाजपा को दलित हिंसा, बीफ मसले के चलते कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है लेकिन भाजपा अब इसे कुछ संतुलित करने में सफल रही है जिसका लाभ उसे मिल सकता है। आतंकवाद के मसले पर भी भारत ने सैन्य कार्रवाई की जिससे भाजपा नेतृत्व को लोगों की सांत्वना और समर्थन मिल सकता है। क्योंकि पाकिस्तान के मसले पर राष्ट्र में यूं ही एकीकरण हो जाता है ऐसे में आतंकवाद को लेकर राहुल द्वारा केंद्र सरकार पर लगाए जाने वाले आरोपों का अब कोई असर नहीं होने वाला है।

'लव गडकरी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -