विश्व के सबसे बड़े विमान का परीक्षण पूरा, जल्द होगा व्यावसायिक उपयोग
विश्व के सबसे बड़े विमान का परीक्षण पूरा, जल्द होगा व्यावसायिक उपयोग
Share:

लंदन: दुनिया के सबसे बड़े विमान एयरलैंडर ने परीक्षण उड़ान में सफलता प्राप्त कर ली है. बता दें कि हीलियम से भरा यह विशालकाय हवाई जहाज व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए पूरी तरह तैयार है.जल्द ही इसका इस्तेमाल शुरू होगा. खास बात यह है कि इस  मिश्रित  विमान में विमानों, हेलीकॉप्टरों और वायुयानों की सम्मिलित प्रौद्योगिकी का प्रयोग किया गया है.

आपको जानकारी दे दें कि 92 मीटर की लंबाई वाला दुनिया का यह सबसे बड़ा विमान 6,100 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरने के हिसाब से तैयार किया गया है. विमान निर्माता कम्पनी ब्रिटिश कंपनी हाइब्रिड एयर व्हीकल्स ने बताया कि एयरलैंडर 10 विमान ने 10 मई को कुल 180 मिनट की उड़ान भरी. विमान को संभालने और उसकी उतरने की उन्नत तकनीक आदि के परीक्षण के लिए उड़ान भरी गई थी.

एयरलैंडर 10 के प्रमुख परीक्षण पायलट डेव बर्न्‍स ने कहा कि एयरलैंडर 10 का संचालन ब्रिटेन के कार्डिंगटन में सफल परीक्षण संचालन बहुत बढ़िया तरीके से किया गया. बता दें कि कम्पनी इस सफल परिक्षण से बहुत खुश है.यह एयरलैंडर 10 की तीसरी उड़ान थी. विमान ने पहली उड़ान 2012 में अमेरिकी सेना के एक कार्यक्रम दौरान भरी थी. उन्नत विमान ने पिछले साल अगस्त में भी उड़ान भरी थी.

यह भी देखें

रन वे पर फिसला एयर इंडिया का विमान, यात्रियों को सुरक्षित निकाला

मास्को में ख़राब मौसम से विमान हिला, 27 यात्री घायल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -